भारत में समूचा विपक्ष संघर्ष कर रहा है, संस्थाओं पर बीजेपी कब्जा है, स्टैनफोर्ड में बोले राहुल गांधी

राहुल ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में अपने संबोधन में कहा, ''अभी मैंने अपना परिचय सुना। इसमें मुझे पूर्व सांसद कहा गया। जब मैंने 2004 में राजनीति शुरू की थी, तो कभी नहीं सोचा था कि देश में कभी ऐसा देखूंगा, जो अभी हो रहा है।"

Updated: Jun 01, 2023, 08:08 PM IST

कैलिफोर्निया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। राहुल ने गुरुवार को विश्वविख्यात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने अपनी लोकसभा सदस्यता रद्द होने पर अपनी बात रखी। राहुल ने कहा कि मैं शायद भारत में मानहानि के मामले में सबसे ज्यादा सजा पाने वाला व्यक्ति हूं। उन्होंने कहा कि मैंने कभी सोचा नहीं था कि कभी ऐसा कुछ होगा।

राहुल ने कहा, ''अभी मैंने अपना परिचय सुना। इसमें मुझे पूर्व सांसद कहा गया। जब मैंने 2004 में राजनीति शुरू की थी, तो कभी नहीं सोचा था कि देश में कभी ऐसा देखूंगा, जो अभी हो रहा है।" अपनी लोकसभा सदस्यता रद्द होने का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें लगता है कि उनके पास अब एक अवसर है। शायद उस अवसर से भी बड़ा जो उन्हें संसद में बैठकर मिलता। राहुल ने कहा कि वह शायद पहले व्यक्ति हैं जिन्हें "मानहानि के लिए अधिकतम सजा" दी गई है।

राहुल ने आगे कहा, “ये सबकुछ छह महीने पहले शुरू हुआ था। भारत में विपक्ष संघर्ष कर रहा है। संस्थानों पर बीजेपी का कब्जा है। हम इससे लोकतांत्रिक तरीके से लड़ रहे हैं। भारत में विपक्ष संघर्ष कर रहा है। संस्थानों पर बीजेपी का कब्जा है। हम इससे लोकतांत्रिक तरीके से लड़ रहे हैं। जब हमने देखा कि कोई भी संस्थान हमारी मदद नहीं कर रहा है, तब हम सड़कों पर गए और इसलिए भारत जोड़ो यात्रा हुई।"

यह भी पढ़ें: हाइकोर्ट के न्यायाधीश से कराई जाए महाकाल लोक घोटाले की जांच, कमलनाथ की मांग

राहुल गांधी ने यात्रा के दौरान कश्मीर के घटनाक्रमों पर बात करते हुए बताया कि, "प्रशासन ने मुझसे कहा कि देखो अगर तुम कश्मीर जाओगे और 4 दिन पैदल चलोगे तो हो सकता है कि तुम मारे जाओ लेकिन मैंने उनसे कहा कि ऐसा हो जाने दो। मैं देखना चाहता था कि कौन मुझपर ग्रेनेड फेंकेगा। सुरक्षाकर्मी, प्रशासन के लोग मुझे देख रहे थे और मुझे उनका चेहरा देखकर ऐसा लगा कि वे समझ नहीं पाए कि मैं क्या कह रहा हूं? इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूसरे व्यक्ति के पास कितना बल है, लेकिन आपको जीवन में दृढ़ रहना होगा।"

इससे पहले 31 मई को राहुल गांधी ने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात की और उन्हें संबोधित भी किया था। इस दौरान राहुल गांधी ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार पर निशाना साधा। राहुल ने मजाकिया लहजे में कहा कि PM मोदी को लगता है कि उन्हें सबके बारे के सबकुछ पता है। राहुल ने कहा कि दुनिया इतनी बड़ी है कि कोई भी व्यक्ति यह नहीं सोच सकता कि वो सबके बारे में सब कुछ जानता है। यह एक बीमारी की तरह है कि भारत में कुछ लोग ऐसे हैं, जो सोचते हैं कि वो सबकुछ जानते हैं।