फ्रांस-भारत में UPI को लेकर हुआ समझौता, पीएम मोदी बोले- एफिल टावर से होगी इसकी शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि फ्रांस में भारतीय यूपीआई से भुगतान करने को लेकर समझौता हुआ है। इसकी शुरुआत एफिल टावर से होगी और भारतीय यहां यूपीआई के जरिये रुपये में भुगतान कर पाएंगे।

Updated: Jul 14, 2023, 10:56 AM IST

पेरिस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस के दो दिन के दौरे पर हैं। पेरिस के प्रेसिडेंट पैलेस में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गुरुवार देर रात उन्हें देश के सर्वोच्च सम्मान ‘द ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से नवाजा। वे यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय PM बन गए हैं। इससे पहले उन्होंने भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि फ्रांस में भारत के UPI से पेमेंट की जा सकेंगी। उन्होंने कहा जल्द ही इसकी शुरुआत एफिल टावर से होगी।

पीएम मोदी ने कहा, 'मैं आपको बता दूं कि फ्रांस में भी भारत के यूपीआई के उपयोग को लेकर समझौता हो गया है। आने वाले दिनों में इसकी शुरुआत एफिल टॉवर से की जाएगी और यूपीआई से ही यहां भी भुगतान कर पाएंगे।' पीएम मोदी ने आगे कहा कि, 'भारत-फ्रांस की पार्टनरशिप को मजबूत करने वाला एक और सेक्टर है और ये सेक्टर है डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर का। ये इंडिस्ट्री 4.0 का भी बहुत बड़ा आधार है। आज दुनिया का 46 फीसदी रियल टाइम डिजिटल ट्रांजेक्शन भारत में होता है। मैं आपको भी चुनौती देता हूं कि अगली बार भारत आएं तो जेब में पैसा लिए बगैर घर से निकलें। सिर्फ मोबाइल फोन पर यूपीआई एप को डाउनलोड कर लीजिए और आप पूरा हिन्दुस्तान घूमकर आ जाएंगे लेकिन एक नया पैसा कैश रखने की जरूरत नहीं होगी।'

उन्होंने कहा कि, 'आज भारत में बैंकिंग सर्विस 24 घंटे लोगों के फिंगर टिप्स पर है। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर गवर्नेंस का हिस्सा बन चुका है। भारत का यूपीआई हो या फिर दूसरे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स, इसने देश में बहुत बड़ा सोशल ट्रांसफॉर्मेशन लाया है। मुझे खुशी है कि भारत-फ्रांस इस दिशा में भी मिलकर काम कर रहे हैं।' पीएम मोदी ने आगे कहा कि हम भारतीय जहां भी जाते हैं, मिनी इंडिया का निर्माण करते हैं। भारतीय कहीं भी रहे, उनका दिल भारत के लिए धड़कता है। पीएम मोदी ने कहा कि फ्रांस के फुटबॉल खिलाड़ी किलियन एम्बाप्पे को शायद फ्रांस के मुकाबले पूरे भारत में अधिक लोग जानते हैं।

पीएम मोदी ने आगे कहा, 'भारत का हजारों वर्ष का इतिहास, अनुभव और विश्व कल्याण के लिए भारत के प्रयासों का दायरा बहुत बड़ा है। भारत लोकतंत्र की जननी और विविधता का प्रतीक है। यह हमारी बहुत बड़ी ताकत है। भारत की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा, भारत 10 साल में दुनिया की 10वीं से पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया। इसका गर्व सिर्फ भारतीयों को ही नहीं है। इस उपलब्धि के कारण पूरी दुनिया को यह विश्वास है कि भारत को 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने में देर नहीं लगेगी।'