हांगकांग ने 3 मई तक भारतीय विमानों पर लगाई रोक, 14 दिनों तक विमानों का नहीं होगा आवागमन

हांगकांग ने भारत, पाकिस्तान और फिलीपीन्स को ज्यादा जोखिम वाले देश माना, 14 दिनों तक विमान यात्रा पर लगाई रोक, 20 अप्रैल से 3 मई तक बैन की फ्लाइट्स, 50 पैसेंजर्स मिले हैं कोरोना पॉजिटिव, कई में नए वैरिएंट की पुष्टि

Updated: Apr 19, 2021, 12:16 PM IST

हांगकांग ने 3 मई तक भारतीय विमानों पर लगाई रोक, 14 दिनों तक विमानों का नहीं होगा आवागमन
Photo courtesy: Condé Nast Traveller India

हांगकांग की सरकार ने भारत में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते 3 मई तक हवाई यात्रा बैन करने का फैसला लिया है। दरअसल इस महीने विस्तारा एयरलाइंस की दो फ्लाइट्स से यात्रा करने वाले 50 यात्री कोविड 19 से संक्रमित मिले हैं। जिसके बाद हांगकांग सरकार ने भारतीय विमानों के आवागमन पर रोक लगा दी है। विस्तारा की फ्लाइट मुंबई-से हांगकांग गई थी। रविवार को भी कई यात्री कोरोना पॉजिटिव मिले थे। जिसके बाद हांगकांग सरकार ने भारत आने-जाने वाली सभी विमानों पर 14 दिन का बैन लगा दिया है।

वहां की सरकार ने भारत, पाकिस्तान और फिलीपीन्स को बहुत ज्यादा जोखिम वाले देशों में शामिल किया है। हांगकांग ने पाकिस्तान और फिलीपीन्स की फ्लाइट्स को भी 3 मई तक स्थगित करने का फैसला लिया है। जिसके बाद 20 अप्रैल से 3 मई तक तीनों देशों की विमान यात्रा बैन रहेगी। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पहली बार कोरोना वायरस का नया वैरिएंट मिला दो मरीज इससे संक्रमित मिले हैं। अब इस संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए हांगकांग सरकार ने यह फैसला लिया है। कोरोना के नए स्ट्रेन ने दुनिया भर में तबाही मचा रखी है। जिसकी वजह से अब यात्रियों पर भी सख्ती हो रही है, और कई देश फ्लाइट्स बैन करने लगे हैं। वहां भी कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि हुई है।

विस्तारा एयर लाइन्स के यात्रियों के संक्रमित मिलने के बाद वहां सख्ती की जा  रही है। हांगकांग सरकार के कड़े नियमों के तहत वहां आने वाले यात्रियों को अधिकतम 72 घंटे पहले की RTPCR टेस्ट करवाना जरूरी है, कोरोना नेगेटिव आने पर ही एंट्री का प्रावधान है।हांगकांग में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 11,684 है। वहां कोरोना से महज 209 मरीजों की मौतें हुई हैं। लेकिन बीते 24 घंटे में यहां 30 से ज्यादा मिलने के बाद सरकार ने सख्ती कर दी है।