गिर गई इमरान ख़ान की सरकार, शहबाज शरीफ़ होंगे पाकिस्तान के नए हुक्मरान

नेशनल असेंबली में इमरान ख़ान की पार्टी पीटीआई के खिलाफ 174 वोट पड़े, अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान इमरान ख़ान सदन में मौजूद नहीं थे

Updated: Apr 10, 2022, 10:27 AM IST

गिर गई इमरान ख़ान की सरकार, शहबाज शरीफ़ होंगे पाकिस्तान के नए हुक्मरान

नई दिल्ली। पाकिस्तान के प्रधामंत्री इमरान ख़ान की कुर्सी चली गई है। इमरान ख़ान के विदाई पर अब औपचारिक मुहर लग गई है। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में इमरान ख़ान की सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव पास हो गया है। शहबाज शरीफ़ का पाकिस्तान का नया वज़ीर ए आज़म बनना तय माना जा रहा है। 

पिछले कुछ दिनों से जारी सियासी उथल पुथल के बीच शनिवार रविवार रात पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हुई। इस दौरान इमरान ख़ान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ़ के विरुद्ध 174 वोट पड़े। अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान खुद इमरान ख़ान सदन में मौजूद नहीं थे। 

इमरान ख़ान के हाथों से सत्ता जाने के बाद पीएमएल-एन के नेता शहबाज शरीफ़ का पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनना लगभग तय है। खुद नवाज़ शरीफ़ की बेटी मरयम नवाज़ ने हाल ही में यह एलान किया था कि इमरान ख़ान की सरकार जाने के बाद शहबाज शरीफ़ ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनेंगे। 

हाल ही में नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले ही नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर ने अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। जिसके बाद विपक्षी दलों ने पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। जिसके बाद कोर्ट ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराने का फरमान सुनाया।