Israel Hamas War: गाजा के सिटी अस्पताल पर रॉकेट हमला, 500 लोगों की हुई मौत

हमास ने दावा किया कि हमला इजराइल ने किया है। वहीं, इजराइल ने कहा है कि हॉस्पिटल पर हुए हमले में उसका हाथ नहीं हैं।

Updated: Oct 18, 2023, 09:06 AM IST

इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। इसमें अबतक दोनों ओर के 4500 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।इजराइल और हमास जंग में मंगलवार देर रात सबसे बड़े हमले की खबर आई। गाजा सिटी के अहली अरब सिटी हॉस्पिटल पर रॉकेट हमले में 500 लोगों के मारे जाने की खबर है। हमास ने दावा किया कि अस्पताल पर यह हमला इजराइल ने किया। वहीं, इजराइल ने कहा है कि हॉस्पिटल पर हुए हमले में उसका हाथ नहीं है।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन ने कहा कि पूरी दुनिया को पता होना चाहिए कि गाजा में जो बर्बर हमला हुआ है, उसे आतंकवादियों ने अंजाम दिया है, न कि इजरायली सेना ने। जिन लोगों ने हमारे बच्चों की बेरहमी से हत्या की, वे अपने बच्चों की भी हत्या करते हैं। इजराइल ने एक वीडियो जारी कर कहा कि फिलिस्तीनी लड़ाके ही हॉस्पिटल के पास हमला कर रहे थे, उन्हीं में से एक रॉकेट दिशा भटककर अस्पताल पर गिर गया।

अमेरिकी राष्ट्रपति बुधवार तड़के इजराइल के लिए रवाना हुए। गाजा हॉस्पिटल हमले के बाद बाइडेन की जॉर्डन यात्रा भी रद्द हो गई है। गाजा अस्पताल पर हमले के बाद जॉर्डन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के साथ शिखर सम्मेलन रद्द कर दिया है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गाजा अस्पताल पर हुए घातक हवाई हमले की कड़ी निंदा करते हुए इसे भयानक हमला बताया। एंटोनियो गुटेरेस ने ट्विटर पर पोस्ट किया, 'मैं पीड़ितों के परिवारों के साथ हूं। अस्पताल और चिकित्साकर्मी अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत संरक्षित हैं।'

गाजा अस्पताल पर हुए हमले के बाद लोगों में काफी गुस्सा है। सैकड़ों लोगों ने ईरान के तेहरान में ब्रिटेन और फ्रांस के दूतावासों के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। इस हमले के बाद ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने एक दिन के सार्वजनिक शोक का ऐलान किया और हमले के लिए इज़रायल और उसके सहयोगी अमेरिका को दोषी ठहराया।