लंदन में भारतीय हाई कमीशन से खालिस्तान समर्थकों ने उतारा तिरंगा, भारत ने जताया विरोध

अमृतपाल के समर्थकों की इस हरकत पर विदेश मंत्रलाय ने भारत में ब्रिटेन के उप उच्चायुक्त को तलब किया और हंगामा करने वाले आरोपियों पर कार्रवाई करने की मांग की

Updated: Mar 20, 2023, 08:30 AM IST

Photo Courtesy : Dainik Bhaskar
Photo Courtesy : Dainik Bhaskar

नई दिल्ली। पंजाब में अमृतपाल सिंह और उसके करीबियों पर जारी कार्रवाई के बीच रविवार को लंदन में भारत के हाई कमीशन पर खालिस्तानी समर्थकों ने हंगामा खड़ा कर दिया। आरोपियों ने हाई कमीशन के भीतर घुसकर तिरंगा उतार दिया। भारत ने इस पूरे मामले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए विरोध दर्ज कराया है। 

लंदन में हाई कमीशन पर हुए आक्रमण के मामले में भारतीय विदेश मंत्रालय ने भारत में ब्रिटेन के उचायुक्त को तलब किया। हालांकि उच्चायुक्त एलेक्स एलिस के दिल्ली में न होने के चलते उप उच्चायुक्त के समक्ष विदेश मंत्रालय ने अपना विरोध दर्ज कराया और आरोपियों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। 

विदेश मंत्रलाय ने कहा कि उसे उम्मीद है कि भारतीय दूतावास के अधिकारियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी और इसके साथ ही निंदनीय कृत्य करने वाले आरोपियों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने भी कहा कि वह इस घटना की निंदा करते हैं और यह पूर्ण रूप से अस्वीकार्य है। 

रविवार को लंदन में अमृतपाल के समर्थक खिलास्तानी झंडों के साथ भारतीय दूतावास में घुस गए और जमकर नारेबाजी की। उन्होंने खालिस्तान जिंदाबाद के नारों के साथ साथ अमृतपाल पर हो रही कार्रवाई बंद करने की मांग की। इसके अलावा आरोपियों ने दूतावास पर लगे तिरंगे झंडे को भी उतार दिया। हालांकि इसी बीच एक भारतीय व्यक्ति ने झंडे को अपने हाथ में थाम लिया। 

पंजाब में शनिवार से ही अजनाला कांड के सिलसिले में अमृतपाल और उसके सहयोगियों के ऊपर कार्रवाई जारी है। पुलिस अब तक अमृतपाल के कई सहयोगियों को गिरफ्तार कर चुकी है। अब तक पुलिस ने 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। रविवार रात को ही अमृतपाल के चाचा और ड्राइवर ने पंजाब पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। हालांकि ख़ुद अमृतपाल अभी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है।