फ्रांस के अरबपति डसॉल्ट की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत, उन्हीं की कंपनी बनाती है राफ़ेल विमान

69 साल के ओलिवियर डसॉल्ट अरबपति होने के साथ ही फ्रांस के संसद सदस्य भी थे, उनकी कंपनी डसॉल्ट ही राफ़ेल लड़ाकू विमान बनाती है

Updated: Mar 08, 2021, 03:44 AM IST

Photo Courtesy: L'Express
Photo Courtesy: L'Express

फ्रांस के मशहूर अरबपति और संसद सदस्य ओलिवियर डसॉल्ट की एक दुर्घटना में मौत हो गई है। 69 साल के डसॉल्ट का हेलिकॉप्टर क्रैश होने की वजह से उनकी जान चली गई। उनकी डसॉल्ट कंपनी ही अत्याधुनिक ल़ड़ाकू विमान राफेल बनाती है। हालांकि सांसद बनने के बाद हितों से टकराव से बचने के लिए ओलिवियर डसॉल्ट ने खुद को कंपनी के बोर्ड से अलग कर लिया था, लेकिन वे राफेल विमानों का निर्माण करने वाले डसॉल्ट ग्रुप के संस्थापक फ्रांसीसी अरबपति उद्योगपति सर्ज डसॉल्ट के सबसे बड़े बेटे थे। फ्रांस का मशहूर अखबार ले फिगारो भी इसी ग्रुप का है।

डसॉल्ट की मौत पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शोक जगाया है। मैक्रों ने डसॉल्ट की मौत पर संवेदना व्यक्त करते हुए कहा, ' डसॉल्ट फ्रांस से बेतहाशा मोहब्बत करते थे। उन्होंने उद्योगपति होने के साथ साथ वायु सेना के कमांडर और एक नेता के तौर पर भी देश की बहुत सेवा की। उनका जाना एक बहुत बड़ी क्षति है। उनके परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं।' 

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओलिवियर डसॉल्ट इन दिनों छुट्टी मनाने गए थे। इसी दौरान उनका हेलिकॉप्टर नॉर्मेंदी दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 69 वर्षीय ओलिवियर फ्रांस की अमीर हस्तियों में से एक थे। वे सर्ज डसॉल्ट के बड़े बेटे थे। फोर्ब्स मैगज़ीन ने 2020 में उन्हें दुनिया की सबसे अमीर हस्तियों में 361 वां स्थान दिया था। 

डसॉल्ट कंपनी ही राफेल विमानों का निर्माण करती है। ओलिवियर एक मशहूर उद्योगपति होने के साथ साथ फ्रांस की संसद के सदस्य भी थे। संसद का सदस्य बनने के बाद हितों के टकराव से बचने के लिए उन्होंने अपनी कंपनी के बोर्ड ने अपना नाम वापस ले लिया था।