श्रीलंका में राष्ट्रपति भवन पर जनता का कब्जा, हालात नियंत्रण से बाहर, जान बचाकर भागे राष्ट्रपति गोटबाया

श्रीलंका में आर्थिक संकट को लेकर जारी प्रदर्शन के बीच जनता ने राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के सरकारी आवास पर कब्जा कर लिया है, लाखों की संख्या में लोग राष्ट्रपति भवन के बाहर जुटे हुए हैं

Updated: Jul 09, 2022, 04:38 PM IST

श्रीलंका में राष्ट्रपति भवन पर जनता का कब्जा, हालात नियंत्रण से बाहर, जान बचाकर भागे राष्ट्रपति गोटबाया

कोलंबो। पड़ोसी देश श्रीलंका में जनता के गुस्से कि भयावह तस्वीरें आ रही है। वहां राष्ट्रपति भवन पर जनता ने कब्जा कर लिया है। राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे किसी तरह जान बचाकर भागे हैं। राष्ट्रपति भवन के बाहर लाखों की संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस ने शनिवार सुबह प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रपति आवास में घुसने से रोकने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया और उन पर पानी की बौछारें की और अंत में गोलियां भी चलाईं। कई लोग घायल हुए लेकिन जनता की गुस्सा के आगे सभी प्रयास विफल रहे। आखिरकार लोगों ने तमाम अवरोधकों को हटाकर राष्ट्रपति आवास में घुस गए और जमकर बवाल काटा। 

उधर संसद में भी हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी घुस गए। ऊंचाई से ली गई एक तस्वीर सामने आई है, जिसमें देखा जा सकता है कि भवन के सामने दूर-दूर तक घनी भीड़ दिखाई दे रही है। ऐसी भीड़ है कि तिलमात्र तक की जगह नहीं दिख रही। रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रदर्शनकारियों ने कोलंबो पर चढ़ाई की लंबी तैयारी कर रखी थी। अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने रेलवे अथॉरिटी को कोलंबो में रैली के लिए ट्रेन चलाने को मजबूर किया था। रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों पर लोगों की भारी भीड़ नजर आई थी। 

लोग निजी वाहनों से भी कोलंबो की ओर कूच कर चुके हैं। देश में गृहयुद्ध की हालात है। लोगों का गुस्सा शांत कराने का कोई उपाय नजर नहीं आ रहा है। उधर प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने देश की स्थिति के समाधान पर चर्चा करने के लिए पार्टी नेताओं की आपात बैठक बुलाई है। वह यह भी अनुरोध कर रहे हैं कि अध्यक्ष संसद को बुलाएं।

बताया जा रहा है कि श्रीलंका के शहरों में लोग तंबू लगा कर इकट्ठे हो रहे हैं और वाहनों का हॉर्न बजाकर विरोध कर रहे हैं। इसी बीच प्रेसिडेंट हाउस से कुछ दिलचस्प तस्वीरें भी आई है। यहां लोगों ने राष्ट्रपति के स्विमिंग पूल में तैरना शुरू कर दिया। लोग राष्ट्रपति के बेडरूम में घुसकर भी उत्पात मचाते नजर आए। उनके हाथों में श्रीलंका का झंडा है।