काबुल एयरपोर्ट के बाहर आत्मघाती हमला, 100 से अधिक लोगों की मौत 

हमले के वक़्त हजारों की तादाद में लोग एयरपोर्ट के पास मौजूद थे, 140 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर 

Updated: Aug 27, 2021, 09:40 AM IST

काबुल एयरपोर्ट के बाहर आत्मघाती हमला, 100 से अधिक लोगों की मौत 

नई दिल्ली। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल एयरपोर्ट के बाहर एक आत्मघाती हमला हुआ है। अमेरिकी सेना ने इस हमले की पुष्टि की है। इस हमले में 100 से अधिक लोगों के मौत होने की खबर है। मरने वालों में अमेरिका के 13 सुरक्षा कर्मी भी शामिल हैं। इस हमले में 140 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। इस हमले की जिम्मेदारी आईएस खुरासान ने ली है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस समय ये आत्मघाती हमला हुआ उस समय एयरपोर्ट के पास हजारों की तादाद में लोग मौजूद थे। तालिबान के अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज होने के बाद से बड़ी संख्या में लोग काबुल एयरपोर्ट के आसपास देश से बाहर निकलने की उम्मीद में मौजूद हैं। अपुष्ट रिपोर्ट के अनुसार धमाका एयरपोर्ट के गेट के पास हुआ।  वहीं एक अन्य खबर के मुताबिक विस्फोट गेट के पास स्थित एक होटल के करीब हुआ। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें 31 अगस्त से पहले काबुल एयरपोर्ट पर आत्मघाती हमले की सूचना थी। उन्हें आत्मघाती हमले की धमकी इस्लामिक स्टेट समूह की अफगान शाखा इस्लामिक स्टेट खोरसान से मिली थी। आतंकी खतरे को देखते हुए पश्चिमी देशों ने अपने नागरिकों को तुरंत एयरपोर्ट छोड़ने की चेतावनी दी थी। ब्रिटेन के मंत्री जेम्स हेप्पी ने भी एयरपोर्ट के पास आतंकी हमले की आशंका जताई थी। हेप्पी ने कहा था कि इस खतरे के बारे में वो डिटेल तो नहीं दे सकते पर ये खतरा बहुत नजदीक और घातक है। 

हमले की आशंका को देखते हुए अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन के अधिकांश देशों ने गुरुवार को कहा था कि वे जल्द ही हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से अपनी उड़ानें समाप्त कर देंगे। एयरपोर्ट पर आत्मघाती हमले से कुछ घंटे पहले अफगानिस्तान में अमेरिका के कार्यवाहक राजदूत रॉस विल्सन ने कहा था कि काबुल हवाई अड्डे पर हमले की  इंटेलिजेंस इनपुट मिला है। इसके बाद अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने नागरिकों को एयरपोर्ट से दूर रहने का अलर्ट दिया है। बता दें कि तालिबान के खौफ से  बड़ी संख्या  में लोग देश छोड़कर जा चुके हैं और बड़ी संख्या में लोग देश से बाहर निकलने की आस में एयरपोर्ट और उसके आस पास मौजूद हैं।