TikTok Ban in US: 45 दिन में टिकटॉक व वीचैट होगा बैन

Donald Trump: अमेर‍िकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने देश में टिकटॉक को बैन करने के लिए 15 सितंबर की समयसीमा की तय

Updated: Aug 08, 2020 12:30 AM IST

TikTok Ban in US:  45 दिन में टिकटॉक व वीचैट होगा बैन
photo courtesy: amar ujala

अमेरिका ने चीनी कम्पनी टिक टॉक की मूल कंपनी बाइटडांस को देश से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने टिक टॉक की मूल कंपनी के खिलाफ एक आदेश जारी करते हुए कंपनी के साथ किसी भी लेन देन पर रोक लगा दिया है।आदेश के मुताबिक बाइटडांस को 45 दिनों के भीतर देश छोड़ कर जाना होगा। बाइटडांस चीनी ऐप टिक टॉक और वीचैट की मूल कंपनी है। 

ट्रंप ने पहले ही दी थी चेतावनी 

ट्रंप का यह फैसला आश्चर्यचकित करने योग्य नहीं है। क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक हफ्ते पहले ही टिक टॉक की मूल कंपनी को चेतावनी दे दी थी। ट्रंप ने कहा था कि या तो कंपनी 15 दिन के भीतर अपना कारोबार बेच दे अन्यथा कंपनी पर बैन लगा दिया जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इकनॉमिक पावर एक्ट के तहत यह आदेश पारित किया है जो अमरिकी फर्मों या नागरिकों द्वारा बार-बार व्यापार करने या स्वीकृत पक्षों के साथ वित्तीय लेन-देन की शक्ति प्रदान करता है।

टिक टॉक राष्ट्रीय ख़तरा 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जिस आदेश पर मुहर लगाते हुए टिक टॉक को प्रतिबंधित किया है, उसमे कहा गया है कि टिक टॉक अमेरिका के लिए राष्ट्रीय ख़तरा बन चुका है। आदेश के अनुसार यह कंपनी अमरीकियों की जानकारी एकत्रित करती है, और उन जानकारियों तक चीनी कम्युनिस्ट पार्टी पहुंच जाती है। आदेश के मुताबिक यह कंपनी अमेरिकी नागरिकों का डेटा संग्रह चीनी सरकार को मुहैया कराती है। आदेश में इस बात का उल्लेख किया गया है कि यह ऐप अमेरिकी कर्मचारियों और ठेकेदारों के लोकेशन ट्रैक करता है तथा व्यक्तिगत जानकारी एकत्रित करती है, जिससे वह कॉरपोरेट जासूसी कर सके।