इजरायल और हमास में छिड़ी जंग, जमीन पर गोलीबारी, आसमान से हो रहे रॉकेट हमले

हमास की हथियारबंद विंग ने कहा कि ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड शुरू होते ही 5,000 से अधिक रॉकेट दागे गए। ये रॉकेट रिहायशी इमारतों पर गिरे हैं। 5 लोगों की मौत हो गई है। 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

Updated: Oct 07, 2023, 02:09 PM IST

फिलिस्तीनी संगठन हमास और इजरायल के बीच जंग छिड़ गई है। हमास ने इजरायल के तीन शहरों पर रॉकेट अटैक कर दिया है। अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार सुबह करीब 8 बजे राजधानी तेल अवीव, स्देरोट और अश्कलोन शहर में रॉकेट दागे गए। ये रॉकेट रिहायशी इमारतों पर गिरे हैं। 5 लोगों की मौत हो गई है। 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है।

इजरायल में आज फेस्टिवल हॉलीडे है। ऐसे में इस दिन की सुबह से ही लोगों को रॉकेट के गिरने और इजराइल डिफेंस की तरफ से साइरन की आवाज सुनाई दे रही है। इजराइल ने भी इस हमले पर अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दी है। इजरायल ने कहा कि हम युद्ध के लिए तैयार हैं। बताया जा रहा है कि यह हमला सुबह साढ़े छह बजे के करीब हुआ है। करीब 40 मिनट तक साइरन की आवाज सुनी गई।

इजरायल ने इस हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि गाजा को इस हमले के लिए बड़ी कीमत चुकानी होगी। अभी तक मिली जानकारी के इस हमले में एक महिला की मौत की खबर है। इस हमले को लेकर इजरायल डिफेंस फोर्स की तरफ से एक ट्वीट पर पोस्ट किया गया है। इस पोस्ट में लिखा गया है कि आज कि सुबह साइरन के साथ हुई है। क्योंकि हमारे ऊपर गाजा की तरफ से रॉकेट दागे जा रहे हैं। लेकिन हम अपनी रक्षा कर सकने में सक्षम हैं।

हमास ने दावा किया है कि उन्होंने इजराइल पर 5 हजार से अधिक रॉकेट्स से हमला किया है। वहीं इजराइल की सेना का कहना है कि गाजा पट्टी से 2,200 रॉकेट फायर किए गए। टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक हमास ने इन हमलों की जिम्मेदारी लेते हुए इजराइल के खिलाफ मिलिट्री ऑपरेशन शुरू करने का ऐलान किया है। इधर, इजराइल की सेना ने भी कहा है कि वो जंग के लिए तैयार है। आर्मी ने अपने सैनिकों के लिए रेडिनेस फॉर वॉर का अलर्ट जारी किया है।