भोपाल में चुनावी ट्रेनिंग से 784 अधिकारी-कर्मचारी रहे नदारद, 125 ने ही बताई अनुपस्थिति की वजह

विधानसभा चुनाव के लिए ईवीएम की ABCD सीखाने के लिए भोपाल के 7 सेंटरों पर ट्रेनिंग रखी गई थी, लेकिन ट्रेनिंग को लेकर अधिकारी-कर्मचारी गंभीर नहीं थे।

Updated: Oct 19, 2023, 01:28 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में अब एक महीने से भी कम समय बचा है। निर्वाचन आयोग चुनाव की तैयारियों को लेकर युद्ध स्तर पर जुटी हुई है। लेकिन प्रदेश के कर्मचारी चुनाव ड्यूटी को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। भोपाल में चार दिवसीय चुनावी ट्रेनिंग का आयोजन किया गया था, लेकिन 784 अधिकारी-कर्मचारी ट्रेनिंग सेशन से नदारद रहे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक EVM से संबंधित ट्रेनिंग के लिए भोपाल के 7 सेंटरों पर 12, 13, 16 और 17 अक्टूबर को ट्रेनिंग रखी गई थी। इसके लिए कुल 17 हजार 742 अधिकारी-कर्मचारियों को सिलेक्शन किया गया था, लेकिन 784 कर्मचारियों ने ट्रेनिंग में दिलचस्पी नहीं दिखाई। वे सेंटरों पर मौजूद ही नहीं रहे। भोपाल कलेक्टर आशीष सिंह ने ऐसे कर्मचारियों की लिस्ट मंगाई है।

यह भी पढ़ें: MP में विधान परिषद का गठन करेगी कांग्रेस सरकार, पीसीसी चीफ कमलनाथ का एक और वचन

शासकीय कर्मचारियों की लापरवाही का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की सिर्फ 125 कर्मचारियों ने ही ट्रेनिंग सत्र से अनुपस्थित रहने की वजह बताई है। ऐसे में अब माना जा रहा है कि बिना बताए ट्रेनिंग सत्र से गायब रहने वाले कर्मचारियों को पहले नोटिस दिए जाएंगे, फिर सस्पेंड करने की कार्रवाई की जा सकती है।

कलेक्टर आशीष सिंह ने ट्रेनिंग को लेकर पहले ही स्पष्ट कहा था कि अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों पर निलंबित करेंगे। नोटिस के जवाब में वैध कारण बताने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होगी।