GMC में एक और जूनियर डॉक्टर ने की खुदकुशी की कोशिश, 3 दिन पहले महिला जूनियर डॉक्टर ने की थी सुसाइड

भोपाल में जूनियर डॉक्टर कार्तिक ने आत्महत्या करने का प्रयास किया है। डॉक्टर गंभीर हालत में डॉ. कार्तिक को हमीदिया अस्पताल के ट्रामा सेंटर में भर्ती किया गया है।

Updated: Aug 03, 2023, 06:28 PM IST

भोपाल। गांधी मेडिकल कॉलेज (भोपाल) में तीन दिन पहले महिला डॉक्टर के सुसाइड का मामला शांत भी नहीं हुआ कि एक और जूनियर डॉक्टर के आत्महत्या की कोशिश की खबर आई है। जीएमसी में गुरुवार को सुबह MBBS की पढ़ाई कर रहे एक छात्र ने सुसाइड करने की कोशिश की। छात्र का नाम कार्तिक बताया जा रहा है। उसे इलाज के लिए हमीदिया अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। हालत ज्यादा खराब हाेने की वजह से अब उसे ट्रॉमा सेंटर में शिफ्ट किया गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेडिकल छात्र का साइकेट्रिक का ट्रीटमेंट चल रहा है। कहा जा रहा है कि वह बीते कुछ समय से डिप्रेशन का शिकार है। ऐसे में आज उसने नींद की दवा का ज्यादा ओवरडोज लेकर आत्महत्या करने का प्रयास किया लेकिन समय रहते उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया।

बता दें कि तीन दिन पहले ही गांधी मेडिकल कॉलेज की गायनेकोलॉजी (स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ) की थर्ड ईयर की स्टूडेंट बाला सरस्वती ने एनेस्थीसिया इंजेक्शन का ओवरडोज लेकर आत्महत्या कर ली थी। डॉक्टर बाला सरस्वती की मौत के बाद उसके पति जयवर्धन चौधरी ने आरोप लगाते हुए कहा कि पत्नी से 36 घंटे की ड्यूटी कराई जाती थी। उसके थीसिस स्वीकार नहीं किए जाते थे। उसको 6 महीने का एक्सटेंशन दिया गया था। पूर्व में पत्नी ने मेडिकल लीव ली थी, जिसे अप्रूव नहीं किया गया। 

जूनियर डॉक्टर बाला सरस्वती ने अपने सुसाइड नोट में कहा था, “जीएमसी बहुत जहरीला है और उन्हें अपने परिवार की इच्छा के खिलाफ कॉलेज चुनने का अफसोस है। इन लोगों में नैतिकता की कमी है और इनमें मेरे खिलाफ बहुत जहर भरा हुआ है।” इस मामले को लेकर जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर हैं और गांधी मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हैं। आज तीसरे दिन भी जूनियर डॉक्टरों ने विरोध प्रदर्शन किया। मामले पर विवाद बढ़ता देख चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने डॉ अरुणा कुमार को विभागाध्यक्ष (HOD) पद से हटा दिया।