सतना में गांजा तस्करी करते पकड़ा गया बजरंग दल का पदाधिकारी, 21 किलो 900 ग्राम गांजा बरामद

आरोपी सुंदरम तिवारी बजरंग दल की पन्ना इकाई का सह संयोजक है। वह रायपुर से गांजे की खेप लेकर मध्य प्रदेश आ रहा था।

Updated: May 30, 2023, 12:33 PM IST

सतना। मध्य प्रदेश के सतना जिले में बजरंग दल का एक पदाधिकारी गांजे की तस्करी करते हुए पकड़ा गया है। उसके साथ उसका एक साथी भी भी पुलिस के हाथ लगा है। मुख्य आरोपी सुंदरम तिवारी बजरंग दल की पन्ना इकाई का सह संयोजक है। मामला सामने आने के बाद पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने कहा कि क्या गांजे की तस्करी कोई सांस्कृतिक कृत्य है? RSS और बजरंग दल के प्रमुख बताएं कि युवाओं को नशे का व्यापार करने की सीख कौन से प्रशिक्षण का हिस्सा है।

जानकारी के मुताबिक  RPF की पेट्रोलिंग पार्टी ने गांजा की खेप ले कर आ रहे दो युवकों को रविवार को उचेहरा रेलवे स्टेशन से पकड़ा था। पकड़े गए युवकों में सुंदरम तिवारी और राज चौरसिया पिता निवासी चंदौली जिला यूपी शामिल हैं। इन युवकों के पास से 5 बैग मिले थे जिनमें गांजा भरा हुआ था। हालांकि, आरपीएफ ने 21 किलो 9 ग्राम गांजा जब्त होने की ही जानकारी सार्वजनिक की है लेकिन सूत्र बताते हैं कि उचेहरा में तौल के दौरान सिर्फ 2 बैग में ही 35 किलो से ज्यादा गांजा मिल गया था। 

सोमवार को सहायक आयुक्त रेल सुरक्षा सुरेश कुमार मिश्रा ने जबलपुर से सतना पहुंच कर इस पूरे मामले का खुलासा किया। आरपीएफ के डिप्टी कमांडेंट मिश्रा ने बताया कि सुंदरम तिवारी और उसका साथी गांजा की यह खेप रायपुर से ला रहे थे। उनके पास रायपुर से सतना तक का रेल टिकट भी मिला है। दोनो सारनाथ एक्सप्रेस के जनरल कोच में बैठे थे।

पकड़े गए आरोपियों में से एक सुंदरम तिवारी बजरंगदल का पन्ना जिले का जिला सह संयोजक है। बताया जा रहा है कि गांजे की खेप बरामद होने के बाद सुंदरम तिवारी ने पुलिस को अपने ऊंचे कनेक्शनों का धौंस दिखाने लगा। आरोपी पुलिस  के सामने मूंछों पर ताव देते दिखा। हालांकि, गांजा तस्करी के केस में बजरंग दल के कार्यकर्ता के शामिल होने की खबर जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुई, बजरंग दल ने सुंदरम तिवारी को सह संयोजक पद से हटाने की सूचना जारी कर दी है।

मामला सामने आने के बाद पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने बजरंग दल और आरएसएस को निशाने पर लिया है। सिंह ने कहा कि, "क्या गांजे की तस्करी कोई सांस्कृतिक कृत्य है? RSS और बजरंग दल के प्रमुख बताएं कि युवाओं को नशे का व्यापार करने की सीख कौन से प्रशिक्षण का हिस्सा है?"

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, "माननीय मोदी जी, माननीय मोहन भागवत जी सुंदरम तिवारी गाँजे की तस्करी करता पकड़ा गया और बजरंग दल का पदाधिकारी है। आप कहेंगे यह ⁦आरएसएस⁩ का सदस्य नहीं है। कैसे होगा जब आरएसएस में सदस्यता ही नहीं होती।"