सुबह घरवालों ने किया अंतिम संस्कार, शाम को जीवित वापस लौटा

मध्य प्रदेश के बड़ौदा में दिलीप के परिजनों ने सुबह उसका अंतिम संस्कार कर दिया, लेकिन शाम को वो घर लौट आया

Updated: Dec 12, 2020, 04:56 PM IST

सुबह घरवालों ने किया अंतिम संस्कार, शाम को जीवित वापस लौटा
Photo Courtesy: Bhaskar

बड़ौदा/श्योपुर। मध्य प्रदेश के बड़ौदा से एक चौंकाने वाला वाकया सामने आया है। घरवालों ने सुबह जिस व्यक्ति का अंतिम संस्कार किया वह शाम को वापस जीवित लौट आया। दिलीप के जीवित वापस लौटने के बाद इलाके में सनसनी मच गई। यह पूरा मामला शव को पहचाने में चूक के कारण हुई है। अब कोतवाली पुलिस से लेकर युवक के परिजन भी इस चूक पर हैरान हैं कि आखिर शव को पहचानने में उनसे चूक कैसे हो गई।

दरअसल गुरुवार की शाम 7 बजे बड़ौदा श्मशान घाट के पास एक अज्ञात व्यक्ति का शव पुलिस को मिला। पुलिस ने मृतक की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी ताकि उसकी शिनाख्त हो सके। वायरल तस्वीर को देखकर शुक्रवार की सुबह बड़ौदा के बंटी शर्मा ने मृतक को 4-5 दिन से गायब अपना भाई दिलीप बताया। लिहाजा पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव उन्हें सौंप दिया। पुलिस ने भी अपनी तरफ से पंचनामा सहित सारी कागजी कार्रवाई पूरी कर ली। इसके बाद घरवालों ने शव का पारंपरिक रूप से दाह संस्कार कर दिया।

शाम को अचानक सारा माजरा तब बदल गया जब वो लापता युवक सही सलामत घर लौट आया, जिसे मृत मानकर घरवालों ने दाह संस्कार कर दिया था। रात आठ बजे जब दिलीप घर लौटा तो उसे जीवित देखकर न सिर्फ आसपड़ोस के लोग बल्कि परिवार वाले भी चौंक गए। इस मामले में बड़ौदा के थाना प्रभारी देवेंद्र कुशवाह का कहना है कि बंटी शर्मा ने डेडबॉडी की पहचान अपने भाई दिलीप के रूप में की थी। उसी के बाद उन्हें शव सौंपा गया। दिलीप जिंदा है इस बात की जानकारी मुझे नहीं है।

बताया जा रहा है कि घर लौटने के बाद दिलीप को जब इस बात की जानकारी मिली कि उसका अंतिम संस्कार किया जा चुका है, तो वह घरवालों से बेहद नाराज हो गया। दिलीप ने कहा कि मुझे मरा समझ कर मेरा अंतिम संस्कार भी कर दिया, जबकि मैं तो जिंदा हूं। जानकारी के मुताबिक दिलीप की मानसिक हालत ठीक नहीं रहती है। ऐसे में वह घर से कहीं भी निकल जाता है और कई दिनों तक नहीं लौटता है। इस बार भी वह करीब 4-5 दिनों से लापता था। दिलीप के परिवार वालों का कहना है कि जो शव पुलिस ने दिखाया था, वह काफी मिलता जुलता लगा। इसी वजह से घरवालों ने को धोखा हो गया।