मीडिया हाउस हम समवेत के दफ्तर में ताला तोड़कर चोरी की कोशिश, सुबह बिखरे मिले दराज और आलमारी के दस्तावेज

गुरुवार सुबह ड्राइवर को टूटा मिला दफ़्तर का ताला, जांच में जुटी श्यामला हिल्स पुलिस की टीम, फिंगर प्रिंट और डॉग स्क्वॉड की टीमें भी मौके से जाँच के सैंपल ले गयी

Updated: Jun 15, 2023, 05:20 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पिछले कुछ महीनों से चोरी की वारदात में बढ़ोतरी हुई है। चोरों के हौसले इतने बुलंद हो गए हैं कि आम तो आम अब सरकारी पॉश इलाकों को भी वे निशाना बनाने लगे हैं। बीती रात शहर के प्रोफेसर्स कॉलोनी स्थित हम समवेत मीडिया संस्थान के दफ्तर में चोरी की कोशिश हुई। यहां अज्ञात चोर कार्यालय का ताला तोड़कर अंदर घुस गए और दफ़्तर के दराज और आलमारी तलाशते रहे। शिकायत के बाद पुलिस ने धारा 457 के तहत मामला दर्ज कर जाँच शुरू कर दी है। 

वारदात का खुलासा गुरुवार सुबह दफ़्तर के ड्राइवर ने किया। रात क़रीब दस बजे गाड़ी पार्क करने के बाद सबसे पहले वही गाड़ी निकालने के लिए दफ़्तर पहुँचे थे। उन्होंने ही ऑफिस कर्मियों को फ़ोन कर जानकारी दी कि ऑफिस के लोहे का मेनगेट खुला है और ताला टूटा है। हम समवेत के कार्यालय सहायक ज्ञानेश्वर नारनवरे ने बताया कि बुधवार शाम करीब आठ बजे वे हर रोज की तरह ही ऑफिस बंद कर घर लौटे थे। गुरुवार सुबह करीब 10 बजे ऑफिस में कार्यरत ड्राइवर आया तो उसने देखा कि दफ्तर का गेट खुला था। ताला जमीन पर पड़ा था। अन्य कमरे भी खुले पड़े थे। 

ऑफिस सहायक ज्ञानेश्वर के मुताबिक जब वे दोनों अंदर गए, तो उन्होंने देखा कि पूरा सामान बिखरा पड़ा था। अलमारियां, दराज़ सब खुले हुए थे। डॉक्युमेंट्स बिखरे हुए थे। मामले की सूचना श्यामला हिल्स पुलिस को दी गयी तो एसीपी सहित अन्य पुलिस अधिकारी दल बल के साथ मौके पर पहुंच गए। ऑफिस कर्मियों की शिकायत के आधार पर अज्ञात चोरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। 

मौके का मुआयना करने के बाद एसीपी नागेंद्र पटेरिया ने बताया कि पुलिस ने जाँच शुरू कर दी है।  फिंगर प्रिंट और डॉग स्क्वॉड की टीमें भी मौके से जाँच के सैंपल ले गयी हैं। फिंगर प्रिंट विशेषज्ञों ने मौके से कुछ निशान लिए हैं। पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए धारा 457 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। आसपास के घरों में लगे सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाला जा रहा है। जल्द ही आरोपी पुलिस के गिरफ्त में होगा। 

गौरतलब है कि यह वारदात श्यामला हिल्स पुलिस थाने से एक किलोमीटर से भी कम दूरी पर हुई है। इस इलाक़े में कई विधायकों और सरकारी अफ़सरों का आवास है। प्रोफ़ेसर कॉलोनी का यह इलाक़ा आमतौर पर शांत और सुरक्षित माना जाता है। मुख्यमंत्री निवास भी यहाँ से एक किलोमीटर से कम दूरी पर ही है। ऐसे में सड़क और चौराहों पर भी अमूमन सुरक्षा बल तैनात रहते हैं। चोरी की यह कोशिश इसलिए ज़्यादा गंभीर है कि यह अतिसुरक्षित इलाके में पुलिस की नाक के ठीक नीचे हुई है। स्थानीय लोग बता रहे हैं कि बीते कुछ महीनों से इस इलाक़े में चोरी की कई वारदातें हो चुकी हैं।