लोकसभा चुनाव से पहले MP में बीजेपी को बड़ा झटका, सांसद अजय प्रताप सिंह ने दिया इस्तीफा

भाजपा के राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने यह कहकर पार्टी छोड़ दी है कि यहां सभी समाज को प्रतिनिधित्व नहीं मिल पा रहा है।

Updated: Mar 16, 2024, 02:42 PM IST

भोपाल। लोकसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। भाजपा के राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह ने शुक्रवार को भाजपा छोड़ दी। वे 2018 से सांसद हैं और 2 अप्रैल को उनका कार्यकाल खत्म हो रहा है। इससे 15 दिन पहले पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा को अपना इस्तीफा भेज दिया। 

सांसद अजय प्रताप ने शनिवार सुबह मीडिया से कहा कि BJP की कथनी और करनी में अंतर है। उन्होंने यह भी कहा कि मेरी अभी किसी भी पार्टी में जाने की और चुनाव लड़ने की इच्छा नहीं है। मीडिया से बातचीत में अजय प्रताप ने कहा कि राजनीति सही मायने में हमारे लिए सेवा का माध्यम थी, धनार्जन का नहीं। आज कुछ परिस्थितियां ऐसी निर्मित हो गई हैं कि मैं अपने आप को भारतीय जनता पार्टी के अनुकूल नहीं मान पा रहा हूं, इसलिए मैंने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से त्याग पत्र दे दिया है।

उन्होंने मीडिया से कहा कि वर्तमान में लोकसभा के चुनाव के लिए भाजपा ने प्रत्याशी की घोषणा की है। मेरा किसी प्रत्याशी से विरोध नहीं है, लेकिन पार्टी की जो कार्यप्रणाली है, पार्टी की जो चयनप्रणाली है, उसमें मेरी आपत्ति हैं। उसमें मेरी असहमति हैं। मेरा स्वभाव थोड़ा सा विद्रोही है। मैं इस परिस्थिति को स्वीकार नहीं कर पा रहा हूं। मेरी असहमति और आपत्ति त्यागपत्र के रूप में परिलक्षित हो रही हैं।

अजय प्रताप सीधी लोकसभा सीट से टिकट की दावेदारी कर रहे थे। पार्टी ने यहां से डॉ. राजेश मिश्रा को टिकट दे दिया। जिसके खिलाफ स्थानीय स्तर पर विरोध है। इससे पहले भी कई पुराने नेताओं से लेकर कार्यकर्ताओं तक प्रत्याशी का विरोध कर चुके हैं।
कांग्रेस ने यहां कमलेश्वर पटेल को उम्मीदवार बनाया है। 2019 में भाजपा की रीति पाठक सीधी से सांसद चुनी गई थीं। माना जा रहा है कि यदि अजय प्रताप निर्दलीय चुनाव लड़ते हैं तो सीधी लोकसभा चुनाव में भाजपा को भारी नुकसान हो सकता है।