विकास यात्रा में विरोध झेलने वाले विधायकों के टिकट काटेगी बीजेपी, चुनाव में बड़े नुकसान का सता रहा है डर

मध्य प्रदेश में विकास यात्रा के दौरान अधिकतर जगहों पर बीजेपी की विकास यात्रा का विरोध हुआ, पीसीसी चीफ कमल नाथ के मुताबिक कुल 172 विधानभा क्षेत्रों में जनता ने बीजेपी की विकास यात्रा से मुंह मोड़ लिया

Updated: Feb 28, 2023, 03:12 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में बीजेपी की विकास यात्रा तो स्मार्ट हो गई है लेकिन यह यात्रा बीजेपी को इतने ज़ख्म दे गई कि बीजेपी इन ज़ख्मों को भरने के लिए आगामी विधानसभा चुनावों से पहले कोई बड़ा कदम उठा सकती है। खबर है कि आगामी विधानसभा चुनावों में बीजेपी अपने अधिकतर विधायकों के टिकट काट सकती है। 

विकास यात्रा में हुए पुरजोर विरोध ने यह तो साबित कर दिया कि राज्य में शिवराज सरकार के खिलाफ एंटी इनकंबेंसी जोरों पर हैं। ऐसे में एंटी इनकंबेंसी की खाई को पाटने के लिए बीजेपी अपने स्तर पर प्रयास करने में जुट गई है।

हिंदी के एक प्रमुख अखबार ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि बीजेपी विकास यात्रा को लेकर जो अपनी रिपोर्ट तैयार कर रही है उसके मुताबिक आगामी चुनाव में पार्टी अपने 20 फीसदी विधायकों के टिकट काट सकती है। विकास यात्रा में हुए विरोध को पार्टी टिकट बंटवारे का बड़ा मापदंड बनाने जा रही है। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने दावा किया कि विकास यात्रा के दौरान करीब 172 विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्रा का विरोध हुआ। बीजेपी को विकास यात्रा नहीं हिसाब यात्रा निकालना चाहिए था। 

दरअसल विकास यात्रा में प्रदेश के तमाम हिस्सों में जनता ने बीजेपी नेताओं का न सिर्फ विरोध किया बल्कि क्षेत्र में सड़क, बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं की कमी के चलते उन्हें फटकार भी लगाई। अधिकतर जगहों पर बीजेपी की विकास यात्रा को जनता ने खदेड़ दिया। 

विकास यात्रा का विरोध पहले दिन से ही शुरू हो गया था। लगातार हो रहे विरोध के बाद खुद बीजेपी का राष्ट्रीय नेतृत्व चिंता में पड़ गया था। जिसके बाद शिवराज सरकार और बीजेपी प्रदेश संगठन से इस संबंध में जवाब भी तलब किया था।