राजनीति की छत्रछाया से बाहर निकलें, निर्वाचन आयोग ने एमपी के अफसरों को लगाई फटकार

निर्वाचन आयोग ने इस बात पर नाराजगी जताई है कि अब तक अफसरों की जो परफॉर्मेंस दिख रही है, वह राजनीतिक दबाव और मिलीभगत वाली लगती है।

Updated: Sep 06, 2023, 12:30 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में चुनावी तैयारियों का जायजा लेने आई चुनाव आयोग की फुल बेंच ने पुलिस के रवैए पर नाराजगी जताई है। चुनाव आयोग ने ग्वालियर-चंबल समेत दर्जनभर जिलों के एसपी को जमकर फटकार लगाई। आयोग ने कहा है कि सभी अधिकारी राजनीति की छत्रछाया से खुद को बाहर निकालें। 

आयोग ने अफसरों को चेताया है कि वह निष्पक्ष होकर काम करें। आयोग ने कहा कि आपकी जो परफॉर्मेंस दिख रही है, वह राजनीतिक दबाव और मिलीभगत वाली लगती है, इसलिए भविष्य में राजनीतिक दबाव को झाड़ कर अधिकारी बाहर निकलें। अपनी आदत बदलें और जनता में प्रशासन के प्रति भरोसा पैदा करें।

निर्वाचन आयोग ने अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि जानबूझकर गलती करने से बचें, नहीं तो ऐसी कार्रवाई होगी, जो मिसाल बनेगी। आयोग ने आश्वस्त किया कि सामान्य गलती को इग्नोर किया जा सकता है, लेकिन अगर जानबूझकर गलती की जाएगी, तो माफी नहीं मिलेगी। आमतौर पर आयोग के एक्शन को लेकर अफसर में भय होता है कि जरा सी गलती पर कार्रवाई होती है।

आयोग ने कानून व्यवस्था में कमी और आपराधिक गतिविधियों पर एक्शन के मामले में लापरवाही पर नाराजगी जताई। आयोग ने कहा कि वे पुलिस के एक्शन से संतुष्ट नहीं है। शराब पकड़ने, स्मैक और गांजे के कारोबार पर कार्रवाई और हवाला के कारोबार पर एक्शन के मामले में खास तौर पर भी नाराजगी जताई गई।

आयोग के अफसरों ने कलेक्टर-एसपी से यूपी, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान की सीमा से सटे जिलों में की गई तैयारियों को लेकर चर्चा की। हाईवे से लेकर गांवों और कस्बाई इलाकों से जुडने वाली सड़कों पर नाकेबंदी और चेकिंग प्वाइंट बनाने को लेकर भी अफसरों ने जानकारी दी।