सतना में चूल्हे पर खाना बनाने पर मजबूर परिवार, दिग्विजय सिंह ने खोली केंद्र की योजनाओं की पोल

कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस ने लोगों को आगे लाने के लिए कड़ी मेहनत की थी लेकिन मोदी और शिवराज सरकार की नीतियों ने गरीबों को पीछे धकेल दिया है

Publish: Mar 12, 2023, 08:34 AM IST

भोपाल। तीन दिवसीय विंध्य दौरे पर मौजूद कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने मोदी सरकार की उज्ज्वला योजना की पोल खोल रख दी है। कांग्रेस नेता ने सतना के एक ऐसे परिवार की तस्वीर साझा की है, जो कि चूल्हे पर खाना बनाने पर मजबूर है। कांग्रेस नेता ने इसके लिए मोदी सरकार की नीतियों को दोषी ठहराते हुए कहा है कि उनकी नीति ही एक जेब में पैसा डालने और दूसरे जेब से पैसा निकालने की है। 

इतना ही नहीं राज्यसभा सांसद ने गरीबों के उत्थान के लिए कांग्रेस द्वारा उठाए गए कदमों की याद भी दिलाई। दिग्विजय सिंह ने कहा कि लोगों को आगे लाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने कड़ी मेहनत की थी लेकिन मोदी और शिवराज सरकार ने अपनी जन विरोधी नीतियों के ज़रिए कांग्रेस की उस मेहनत पर भी पानी फेर दिया। 

दिग्विजय सिंह ने सतना में चूल्हे पर खाना पकाने को मजबूर परिवार की तस्वीर साझा करते हुए कहा, मप्र के सतना जिले के रामपुर बघेलान विधानसभा क्षेत्र की एक बस्ती में रहने वाले पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थी सवन लाल प्रजापति के घर की एक तस्वीर सामने आई है जिसमें उनकी पत्नी चूल्हे पर खाना बना रही है। देश में उज्ज्वला योजना की लगभग जमीनी हकीकत यही है। 

कांग्रेस नेता ने बीजेपी की नीति पर निशाना साधते हुए कहा, भाजपा की केंद्र व राज्य सरकार की मूल नीति यही है एक जेब में पैसा डालना और दूसरे जेब से निकाल लेना। पीएम उज्जवला योजना के अंतर्गत इन्हें रसोई गैस की टंकी तो मिली लेकिन सरकार ने गैस सब्सिडी खत्म करके गैस के दाम इतने बढ़ा दिए कि लोग फिर से चूल्हे में खाना बनाने को मजबूर हो गए। 

कांग्रेस नेता ने लाचार परिवार की हालत बयां करते हुए कहा कि सवन लाल के बेटे जगदीश ने बताया कि पिताजी आवास योजना के लाभार्थी हैं इसीलिए राशनकार्ड से परिवार के सदस्यों की संख्या 8 से कम करके 3 कर दी गई और 5 किलो के हिसाब से सिर्फ 15 किलो अनाज दिया जा रहा है। सरकार ने एक हाथ से देने का और दूसरे हाथ से लेने का वही काम किया है। 

दिग्विजय सिंह ने पीएम आवास योजना की ज़मीनी हकीकत से रूबरू कराते हुए बताया कि सवन लाल का मकान अधूरा बनकर खड़ा है क्योंकि आवास योजना से जो पैसे मिले थे उससे उतना ही मकान बनाया जा सकता था और अभी भी उनका परिवार कच्चे मकान में रह रहा है तो फिर सुधार क्या आया?

राज्यसभा सांसद ने कांग्रेस के कार्यकाल की याद दिलाते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकारों ने बड़ी मेहनत से लोगों को आगे लाने का काम किया था तो वहीं मोदी सरकार की जनविरोधी नीतियों ने उन्हें पीछे धकेलने का काम किया है वही कच्चे मकान में रहना और चूल्हे में खाना बनाना और बस वही 2 जून की रोटी जुगाड़ने का अनवरत संघर्ष?

दिग्विजय सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी और सीएम शिवराज सिंह चौहान से सवाल किया कि मोदी-शिवराज जी बताएं, ये कैसी नीतियां हैं कि आपकी तमाम योजनाओं के बाद आदमी जहां का तहां खड़ा है न उनका कोई विकास हुआ है और न ही उनमें कोई उम्मीद बची है! सरकार अपनी विफल योजनाओं को मीडिया द्वारा सफल बता रही है। यही मीडिया प्रचार में जनता की कमाई का पैसा खर्च किया जा रहा है।