खाद्यान्न घोटाले पर अंकुश लगाए सरकार, दिग्विजय सिंह ने सीएम शिवराज को लिखा पत्र

कांग्रेस नेता ने राजगढ़ जिले में हाल ही में जब्त किए गए अनाज से सीएम को अवगत कराया है, दिग्विजय सिंह ने सीएम को लिखे पत्र में कहा है कि राजगढ़ जिले में खाद्य विभाग की मिलीभगत से बड़ा खाद्य घोटाला किया जा रहा है

Updated: Oct 12, 2021, 07:10 PM IST

भोपाल। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने सीएम शिवराज सिंह चौहान से खाद्यान्न घोटाले पर अंकुश लगाने की मांग की है। राज्यसभा सांसद ने इस सिलसिले में सीएम शिवराज को पत्र लिखा है। जिसमें कांग्रेस नेता ने सीएम को बताया है कि राजगढ़ जिले में खाद्य विभाग की शह पर बड़े घोटाले को अंजाम दिया जा रहा है।

कांग्रेस नेता ने सीएम को लिखे अपने शिकायत पत्र में कहा है कि उचित मूल्य की दुकानों से गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों को वितरित किये जाने वाला सैकड़ों क्विंटल गेंहू, चावल और बाजरा राजगढ़ जिले की बोड़ा पुलिस द्वारा गत सप्ताह जब्त किये जाने का प्रकरण राज्य शासन के संज्ञान में आ चुका होगा। किस तरह दिन दहाड़े उचित मूल्य की दुकानों का सैकड़ों क्विंटल खाद्यान्न दूसरे जिले में बेचे जाने के लिए जा रहा था। 

दिग्विजय सिंह ने 9 अक्टूबर को सीएम को लिखे पत्र में कहा है कि राजगढ़ के जनप्रतिनिधियों ने उन्हें मुलाकात के दौरान बताया कि राजागढ़ में खाद्यान्न घोटाले को जिला स्तर पर दबाया जा रहा है। उनकी मांग है कि बोडा के आसपास की उन सभी उचित मूल्य की दुकानों का रिकार्ड जब्त कर जांच की जानी चाहिये। 

कांग्रेस नेता ने सीएम को बोडा पुलिस द्वारा जब्त किए गए ट्रक की जानकारी देते हुए कहा कि बोडा पुलिस ने देवास जा रहे जिस ट्रक को जब्त किया था, उसमे नागरिक आपूर्ति निगम के बोरों में खाद्यान्न रखा पाया गया था। पुलिस ने पूछताछ के बाद व्यापारी के गोदाम में भी छापा मारा था। जहाँ गेहूं, चाँवल और बाजरा के कई भरे हुए बोरे भी मिले।पुलिस ने करीब 600 क्विंटल से अधिक अनाज बरामद किया है। यह पूरा मामला जिले में खाद्य विभाग की मिलीभगत से चल रहे खाद्यान्न घोटाले का पर्दाफाश कर रहा है। 

कांग्रेस नेता ने सीएम को बताया कि दो दिन तक खाद्य विभाग के जिम्मेदार कार्यवाही करने से बचते रहे। दो दिन की जांच पड़ताल के बाद थाने में अत्यावश्यक वस्तु अधिनियम व अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया गया। कांग्रेस नेता ने जिला आपूर्ति अधिकारी की मंशा पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि जिला आपूर्ति अधिकारी का प्रभार ऐसे कनिष्ठ अधिकारी के पास है जो नीमच पदस्थापना के दौरान निलंबित हो चुके हैं। ऐसे अधिकारी को उच्च स्तर का संरक्षण प्राप्त है। 

कथनी को करनी में तब्दील करने का कष्ट करें सीएम 

दिग्विजय सिंह ने सीएम से राशन माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग करते हुए कहा कि आपसे अनुरोध है कि राज्य स्तर से वरिष्ठ अधिकारियों का दल गठित कर राजगढ़ जिले में पुलिस द्वारा पकड़े गये गरीबों के खाद्यान घोटाले की जांच कराते हुए राशन माफिया के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। इस घोटाले में शामिल सहकारिता विभाग, खाद्य विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों पर भी विभागीय कार्यवाही की जाना चाहिए। आप कहते है कि माफियाओं को प्रदेश में रहने नही देंगे, फिर भी राजगढ़ जिले में यह घोटाला सामने आया है। फिलहाल राजगढ़ जिले के इस मामले में कार्यवाही करते हुए जिले को खाद्यान्न माफिया मुक्त कराने का कष्ट करें।