Digvijaya Singh: पीएम मोदी कर रहे इतिहास बदलने की कोशिश

Indian Freedom Movement: पंडित नेहरू को विलेन बता कर सरदार पटेल और सुभाषचंद्र बोस को अपनाने की कोशिश कर रही बीजेपी

Updated: Aug-16, 2020, 05:03 AM IST

Digvijaya Singh: पीएम मोदी कर रहे इतिहास बदलने की कोशिश
Photo Courtesy: Twitter

भोपाल : मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम व राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने बीजेपी और पीएम मोदी पर भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास को बदलने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि केंद्र की बीजेपी सरकार भारत के प्रथम प्रधानमंत्री दिवंगत जवाहरलाल नेहरू का चित्रण खलनायक के रूप में करने में लगी हुई है। कांग्रेस नेता ने शनिवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ट्वीटर के माध्यम से यह बात कही है।

दरअसल, एक ट्वीटर यूजर @VK18_ABD17 ने एक तस्वीर साझा की है। तस्वीर में पीएम मोदी एक बड़े से शून्य को देख रहे हैं। तस्वीर के साथ उन्होंने लिखा है कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) का योगदान यही है और देश की धरोहर हैशटैग दिया है। 

इसे रिट्वीट करते हुए कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने लिखा, 'वह सच में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के आंदोलन को बदलने का प्रयास कर रहे हैं। पहले उनके संगठन ने अधिकांश गांधीवादी संगठनों पर कब्जा किया। इसके बाद अब वे नेहरू को विलेन के रूप में चित्रित करके सरदार पटेल और सुभाषचंद्र बोस को अपनाने की कोशिश कर रहे हैं।

दिग्विजय सिंह के इस ट्वीट पर लोग अलग-अलग तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं। एक यूजर भवानी सिंह ने रिप्लाई किया है कि, 'पीएम मोदी का एकमात्र एजेंडा सभी पूर्ववर्ती नेताओं का नाम खत्म करने का है। उन्हें शायद इस बात की जानकारी नहीं है कि ऐसा करने से भारत अपने विघटन की ओर अग्रसर होगा। वह केवल जुमला भाषण, जुमला प्रॉमिस और जुमला विजन देते हैं। लोगों के बीच असहमति से देश मे अराजकता बढ़ेगी।'

गौरतलब है कि बीजेपी और आरएसएस पर कांग्रेस हमेशा इतिहास के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाती रही है। इसी क्रम में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कांग्रेस ने धरोहर नाम की एक वेब सीरीज को लॉन्च किया है। इसके तहत कांग्रेस पिछले 135 वर्षों के इतिहास को वीडियो के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाएगी।