भोपाल के गांव में सेना के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, सवार थे सेना के 6 जवान

ग्रामीणों ने बताया कि हेलीकॉप्टर ने बैरसिया के डूंगरिया गांव में डैम के आसपास पहले चक्कर लगाए और फिर खेत में उतरा। हेलीकॉप्टर में सवार सभी लोग सुरक्षित हैं।

Updated: Oct 01, 2023, 04:29 PM IST

भोपाल। वायुसेना के एयर शो के अगले दिन भोपाल के एक गांव में सेना के एक हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग की खबर है। यह लैंडिंग भोपाल से सटे डूंगरिया बांध के पास हुई है। रक्षा मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, यह एएलएच एमके-III हेलीकॉप्टर है, जोकि प्रशिक्षण मिशन पर था। उड़ान भरने के बाद इसमें कुछ तकनीकी खराबी आने की वजह से इसकी सेफ लैंडिंग करवाई गई है। हेलीकॉप्टर में सवार सभी लोग सुरक्षित हैं।

बताया जा रहा है कि इमरजेंसी लैंडिंग के वक्त हेलीकॉप्टर में 6 जवान सवार थे। ग्रामीणों के मुताबिक हेलीकॉप्टर ने बैरसिया के डूंगरिया गांव में डैम के आसपास पहले चक्कर लगाए और फिर खेत में उतरा। ग्रामीणों ने जवानों से सवाल भी किए, लेकिन जवानों ने जवाब देने से मना कर दिया। कुछ देर बाद हेलीकॉप्टर को रेस्क्यू करने के लिए एक अन्य हेलीकॉप्टर भी मौके पर पहुंचा। वह हेलीकॉप्टर इंजीनियर्स और टेक्निकल टीम को मौके पर उतारकर रवाना हो गया।

ग्रामीणों ने बताया कि 1 अक्टूबर को सुबह करीब 8 बजे ये वाकया हुआ। उस वक्त किसान अपने खेतों पर ही थे तभी अचानक आसमान में गड़गड़ाहट की आवाज आने लगी। सभी ने ऊपर देखा तो हेलीकॉप्टर खेत के आसपास घूम रहा था। वह बड़ी देर तक चक्कर लगाता रहा। उसके बाद अचानक उसे खेत में उतार दिया गया। हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग का वीडियो भी सामने आया है।

घटना को लेकर एयरफोर्स का स्टेटमेंट भी आया है, जिसमें कहा गया है कि, 'भोपाल से चकेरी तक नियमित प्रशिक्षण मिशन पर भारतीय वायुसेना के एक LLH MK III हेलीकॉप्टर ने भोपाल हवाई अड्डे से 50 किमी दूर डूंगरिया बांध के पास सुरक्षित एहतियाती लैंडिंग की है। किसी को कोई नुकसान या चोट की सूचना नहीं है। हेलीकॉप्टर को तकनीकी सहायता उपलब्ध करायी जा रही है।'