MP में H3N2 संक्रमण की एंट्री, भोपाल का युवक मिला संक्रमित

प्रदेश में सिर्फ चार जगहों पर है इस संक्रमण की जांच की व्यवस्था, भोपाल में दो जगह जबकि ग्वालियर और जबलपुर के लैब में इसकी जांच की व्यवस्था है

Updated: Mar 17, 2023, 08:30 AM IST

Photo courtesy : India Tv
Photo courtesy : India Tv

भोपाल। मध्य प्रदेश में भी इन्फ्लूएंजा H3N2 वायरस की एंट्री हो गई है। राजधानी भोपाल का एक युवक इस संक्रमण से संक्रमित मिला है। हालांकि इस समय उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक संक्रमित युवक बैरागढ़ का रहने वाला है। चार दिन पहले 25 वर्षीय युवक को सर्दी खांसी की शिकायत हुई थी। जिसके बाद उसके थ्रोट स्वैब का सैंपल जांच के लिए भोपाल स्थित Aiims में भेजा गया था। जिसमें उसके H3N2 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। 

हालांकि युवक का स्वास्थ्य अभी स्थिर है। उसे अस्पताल में भर्ती कराए जाने की नौबत नहीं आई है। डॉक्टरों ने उसे घर पर रहने की ही सलाह दी है। लेकिन प्रदेश में इस वायरस की एंट्री के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। प्रदेश के तमाम ज़िलों में इस संक्रमण से निपटने के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। 

हालांकि प्रदेश भर में इस समय सिर्फ चार जगहों पर इसकी जांच की व्यवस्था है। राजधानी भोपाल में दो जगह जबकि जबलपुर और ग्वालियर में इसकी जांच की जा सकती है। भोपाल के Aiims और गांधी मेडिकल कॉलेज में इस संक्रमण की जांच की व्यवस्था है। जबकि जबलपुर डीआरडीई और आईसीएम में नमूने भेजे जाएंगे। 

इस संक्रमण से अधिक खतरा कम इम्यूनिटी वालों को बताया गया है। बच्चों, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों, हार्ट, शुगर और लीवर के मरीजों को इससे अधिक खतरा है। सर्दी, खांसी, बुखार और उल्टी इस संक्रमण से संक्रमित होने के लक्षण हैं।