ग्वालियर-चंबल इलाक़े में माफिया बेलगाम, वन विभाग की टीम को घेरकर पथराव

ग्वालियर के घाटीगांव के जंगल में जखौदा प्वाइंट के पास की घटना, 40 मिनट तक फंसे रहे वनकर्मी, फायरिंग कर बचाई खुद की जान

Updated: Feb 07, 2021, 02:49 PM IST

Photo Courtesy : Dainik Bhaskar
Photo Courtesy : Dainik Bhaskar

ग्वालियर। ग्वालियर-चंबल इलाक़े में माफिया बेलगाम होते जा रहे हैं। आए दिन पुलिस, वन विभाग के अमले पर हमला कर रहे हैं। ऐसी ही एक वारदात घाटीगांव के जंगल में हुई है, जिसमें वन विभाग के अमले को घेरकर उन पर पथराव हुआ। वन विभाग के अफ़सरों और जवानों ने क़रीब चालीस मिनट तक जैसे-तैसे छिपकर अपनी जान बचाई। जखौदा गाँव के पास हुई यह वारदात शनिवार की है, लेकिन यह मामला रविवार को दर्ज हुआ है।

यह हमला उस वक़्त हुआ जब वन विभाग की टीम अवैध उत्खनन कर रहे बदमाशों पर कार्रवाई के लिए पहुंची थी। लेकिन पत्थर माफिया ने वन विभाग की टीम को घेरकर पथराव और फायरिंग शुरू कर दी। करीब 40 मिनट तक वन विभाग के अफसर व जवानों ने यहां –वहां छिपकर जान बचाई है। आखिर में जवाबी फायरिंग करने के बाद वन विभाग की टीम वहाँ से जैसे-तैसे बचकर निकल पाई। हमले के दौरान दो वनकर्मी घायल भी हुए हैं। घटना घाटीगांव के जंगल में बसे जखौदा गांव की है। घाटीगांव की पुलिस ने आरोपी हमलावरों पर मामला दर्ज किया है।

दरअसल वन विभाग की टीम को घाटीगांव के सोन चिरैया अभयारण्य क्षेत्र में जखौदा गांव के पास अवैध खनन की सूचना मिली थी। जिसके बाद विभाग की टीम के एक दर्जन से ज़्यादा सदस्य जखौदा प्वाइंट पर जा पहुंचे। वहां करीब 20-25 लोग पत्थर का अवैध उत्खनन कर रहे थे। वन विभाग की टीम ने जब उन लोगों को घेरा तो देखते ही देखते वहां बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए और उन्होंने वन विभाग के अमले को घेर लिया। इसके बाद बदमाशों ने पथराव और फायरिंग शुरू कर दी।

अचानक पथराव और फायरिंग होते देख वन विभाग के अफसरों व कर्मचारियों ने जंगल में छिपकर अपनी जान बचाई, जहां वो क़रीब 40 मिनट तक फँसे रहे। इसके बाद वन विभाग की टीम ने भी फायरिंग शुरू की। वन विभाग की टीम की तरफ़ से 7 राउंड फायर किए जाने के बाद खनन माफिया के लोग पीछे हटे और तब जाकर वन विभाग के लोग उनके इलाके से बाहर निकल पाए। इस दौरान टीम के कुछ लोग पत्थर लगने और दौड़-भाग के दौरान गिर जाने से घायल भी हुए। टीम ने जंगल से बचकर लौटने के बाद पूरी घटना की जानकारी घाटीगांव थाना पुलिस को दी। बाद में मौके से जब्त पत्थर को भी वन विभाग ने घाटीगांव वन चौकी तक पहुंचाया। 

घाटीगांव थाने की पुलिस ने वन कर्मियों की शिकायत पर खनन माफिया भगत सिंह पुत्र सोवरन सिंह गुर्जर, जनक सिंह पुत्र केदार सिंह गुर्जर, वकीला पुत्र केदार सिंह गुर्जर समेत कई लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।