मध्यप्रदेश के कई संभागों में बारिश के लिए अलर्ट, शहडोल में भारी वर्षा की चेतावनी

झारखंड में कम दबाव का क्षेत्र बनने का असर पूर्वी मध्य प्रदेश पर, रीवा शहडोल संभाग में अति वर्षा के लिए अलर्ट जारी, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल, इंदौर उज्जैन में गरज चमक के साथ पड़ेंगी बौछारें

Updated: Jun 16, 2021, 12:16 PM IST

Photo Courtesy: Twitter
Photo Courtesy: Twitter

भोपाल। मध्य प्रदेश के कई जिलों में मानसून की दस्तक हो चुकी है। बुधवार शाम भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों को बारिश हुई। इस दौरान तेज हवाएं भी चलीं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए भोपाल समेत 8 संभागों के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार झारखंड में लो प्रेशर सिस्टम बना है। जिसके कारण पूर्वी मध्य प्रदेश में अति वर्षा की स्थिति बनी है। वहीं रीवा, शहडोल संभाग के जिलों में तेज वर्षा हो सकती है।

कम दबाव का क्षेत्र बनने के की वजह से भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल, इंदौर, उज्जैन संभाग के कई जिलों में गरज-चमक के साथ वर्षा होगी है। इन जिलों में 20 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवा चलने का अनुमान है। मौसम विभाग ने रीवा और शहडोल संभाग में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।

वहीं बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में वर्षा हुई। सबसे ज्यादा बारिश टीकमगढ़ में 52.0 मिमी दर्ज की गई। उमरिया 40.8 मिमी, नरसिंहपुर में 7.0 मिमी, मंडला में 36.0 मिमी, खंडवा में 28.0 मिमी, जबलपुर में 10.4 मिमी, भोपाल में 0.1 मिमी, ग्वालियर में 2.6 मिमी बारिश हुई।

दस जून को मध्यप्रदेश के कई जिलों में मानसून ने आमद दर्ज करा दी थी। वही भोपाल, इंदौर, जबलपुर, होशंगाबाद और शहडोल, रीवा में मानसून पहुंच चुका है। सबसे पहले तीन जिलों   बैतूल बालाघाट, छिंदवाड़ा में मानसून पहुंचा था, उसके बाद रीवा, सतना, भोपाल, शहडोल, इंदौर भोपाल, सागर में मानसूनी बारिश हुई थी।