कोयला खदान में पत्थर के नीचे दबने से मजदूर की मौत, परिजनों ने कम्पनी पर लगाया लापरवाही का आरोप

ज़िला अस्पताल ले जाने पर डॉक्टरों ने मजदूर को मृत घोषित कर दिया, पुलिस इस मामले की जांच पड़ताल कर रही है

Updated: Apr 10, 2024, 03:18 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश के अनूपपुर ज़िले में कोयला खदान में काम करने वाले एक मजदूर की मौत हो गई। मजदूर की पत्थर के नीचे दबने से जान चली गई। मृतक के परिजनों ने कम्पनी पर आरोप लगाए हैं। वहीं पुलिस ने भी इस मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। 

यह मामला अनूपपुर ज़िले के कोतमा थाना क्षेत्र का है। बुधवार को जेएमएस कम्पनी के कोयला खदान में खुदाई करने के दौरान पत्थर गिर गया। 22 वर्षीय सच कुमार जायसवाल भी उस दौरान वहीं पर मौजूद था और पत्थर उसके ऊपर आग गिरा। 

पत्थर गिरने से मजदूर बुरी तरह से घायल हो गया। मौके पर मौजूद अन्य मजदूरों ने उसे किसी तरह से बाहर निकाला और ज़िला अस्पताल पहुंचाया। हालांकि ज़िला अस्पताल पहुंचने से पहले ही मजदूर दम तोड़ चुका था और डॉक्टरों ने भी देखते हुए उस मृत घोषित कर दिया। 

इस पूरे मामले में मृतक के परिजनों ने कम्पनी पर गंभीर आरोप लगाए हैं। परिजनों का आरोप है कि कम्पनी की लापरवाही के चलते ही मजदूर की जान गई है। वहीं पुलिस ने भी मजदूर के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज कर इस मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस समय खुदाई का काम चल रहा था तब मौके पर इंजीनियर और उच्च अधिकारी मौजूद नहीं थे। यह भी कहा जा रहा है कि मजदूरों से बिना किसी सुरक्षा उपकरण और बिना प्रशिक्षण के काम करवाया जा रहा था।