फीडबैक से घबराई बीजेपी को पीएम मोदी का सहारा, तीसरी बार आज रीवा दौरे पर प्रधानमंत्री

दरअसल, विंध्य क्षेत्र के लोग बीजेपी से असंतुष्ट हैं। यहां से मिले फीडबैक से पार्टी नेतृत्व की चिंताएं बढ़ी हुई हैं। भाजपा को उम्मीद है कि पीएम मोदी का दौरा उन्हें साधने में मददगार होगा।

Updated: Apr 24, 2023, 10:04 AM IST

रीवा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मध्यप्रदेश के दौरे पर हैं। वह रीवा में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर आयोजित पंचायती राज सम्मेलन को संबोधित करेंगे। मुख्य कार्यक्रम SAF ग्राउंड पर होगा। मोदी यहां 1700 करोड़ की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। 7853 करोड़ के कार्यों का शुभारंभ करेंगे। रीवा में पीएम मोदी का यह तीसरा दौरा है। पीएम मोदी का यह दौरा सियासी रूप से भी काफी अहम माना जा रहा है।

दरअसल, 30 विधानसभा सीटों वाले विंध्य क्षेत्र में पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अच्छा प्रदर्शन किया था। लेकिन अब यहां के लोग पार्टी से असंतुष्ट हैं। अब जबकि विधानसभा चुनाव में करीब छह महीने का समय रह गया है, बीजेपी उन्हें साधने को कोशिशों में लगी है। सूत्रों के मुताबिक संघ और इंटेलिजेंस रिपोर्ट में सामने आया है कि भाजपा यहां बदतर स्थिति में है। फीडबैक से घबराई भाजपा को अब पीएम मोदी का सहारा है। इसीलिए भोपाल का प्रस्तावित कार्यक्रम रीवा में किया जा रहा है। भाजपा का मानना है की पीएम मोदी भाजपा सरकार के प्रति लोगों का गुस्सा कम कर पाएंगे।

बता दें कि पिछले चुनाव में बीजेपी ने विंध्य क्षेत्र की 30 सीटों में से 24 सीटों पर जीत दर्ज की थी। लेकिन इस समय बीजेपी के लिए यहां से फीडबैक अच्छा नहीं आ रहा है। इसलिए प्रधानमंत्री के रीवा दौरे के एजेंडे में घर से लेकर ट्रेन तक, सब कुछ शामिल है। मोदी समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना के चार लाख 11 हजार हितग्राहियों को वर्चुअल गृह प्रवेश कराएंगे। इसके साथ ही वे एमपी में जल जीवन मिशन की 7853 करोड़ लागत की चार बड़ी समूह जल-प्रदाय योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। 

पीएम मोदी 2300 करोड़ से अधिक की रेल परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास और शुभांरभ भी करेंगे। इसमें रीवा- जबलपुर- छिंदवाड़ा- इतवारी ट्रेन और छिंदवाड़ा-नैनपुर ट्रेनों को हरी झंडी दिखाना भी शामिल है, जिसकी मांग लंबे समय से इस क्षेत्र के लोग कर रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में आयोजन के दौरान पंचायत स्तर पर सार्वजनिक खरीद के लिए एकीकृत ई-ग्राम स्वराज और जीईएम पोर्टल का उद्घाटन भी करेंगे। 

सौभाग्य के सूर्य का उदय: सीएम शिवराज 

पीएम मोदी के दौरे को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, "आज मध्य प्रदेश के सौभाग्य के सूर्य का फिर से उदय हुआ है। हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी जी मध्य प्रदेश की धरा रीवा पधार रहे हैं। प्रधानमंत्री जी अनेकों सौगातें मध्यप्रदेश के लिए लेकर आ रहे हैं। माननीय प्रधानमंत्री जी का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन:।" सीएम चौहान का यह बयान भी भाजपा की स्थिति बताने के लिए काफी है। बहरहाल, अब देखना ये होगा कि पीएम के दौरे से मध्य प्रदेश में भाजपा के सौभाग्य के सूर्य का उदय होता है या नहीं।

आंधी से डोम को नुकसान

बता दें कि रविवार शाम आई आंधी से PM की सभा के लिए लगाए गए डोम तहस-नहस हो गए। बीच में लगे 150 बाई 500 फीट के दो डोम सेफ हैं, लेकिन इनके अगल-बगल लगे 200 बाई 1000 फीट के डोम को नुकसान हुआ है। आंधी से सीलिंग फट गई। होर्डिंग, कटआउट उड़कर दूर जा गिरे थे। कुर्सियां बिखर गई थीं। व्यवस्थाएं देख रही दिल्ली और मुंबई की मैनेजमेंट ने आसपास के जिलों से कारीगर और लेबर को बुलाकर रातों रात व्यवस्थाएं ठीक की। सीलिंग पहले सफेद कलर की लगी थी। फटने के बाद ग्रीन कलर की नई सीलिंग लगाई गई है।