इंदौर नगर निगम ने BJP सांसद, MLA को थमाया झोला, प्लास्टिक पर रोक के लिए झोलाधारी मुहिम की शुरुआत

मध्य प्रदेश के इंदौर में शुरू हुआ 'मैं हूं झोलाधारी इंदौरी' मुहिम, प्लास्टिक पर रोक लगाने के लिए कपड़े व कागज के झोले का उपयोग करने की जनता से अपील, देश का सबसे स्वच्छ शहर है इंदौर

Updated: Dec 13, 2021, 03:52 PM IST

इंदौर नगर निगम ने BJP सांसद, MLA को थमाया झोला, प्लास्टिक पर रोक के लिए झोलाधारी मुहिम की शुरुआत

इंदौर। मध्य प्रदेश का इंदौर शहर पांचवीं बार देश के सबसे स्वच्छ शहर होने का खिताब अपने नाम किया है। इंदौर नगर निगम ने अब शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने का भी संकल्प लिया है। इसके लिए नगर निगम ने 'मैं हूं झोलाधारी इंदौरी' मुहिम की शुरुआत की है। इस मुहिम के तहत नगर निगम ने रविवार को बीजेपी नेताओं को झोला थमाया।

रविवार को शहर के मेघदूत गार्डन के सामने मैं हूं झोलाधारी इंदौरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में इंदौर सांसद शंकर लालावानी, स्थानीय बीजेपी विधायक रमेश मेंदोला, समाजसेवी जनक पलटा, निगमायुक्त प्रतिभा पाल, बीजेपी नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे सहित अन्य कई लोग मौजूद थे। यहां बीजेपी नेता समेत अन्य अतिथि नगर निगम का झोला लटकाए दिखे। इस झोले पर लिखा था 'मैं हूं झोलाधारी इंदौरी'। 

कार्यक्रम के दौरान सांसद लालवानी ने कहा कि, 'आज हम सभी लोग संकल्प लेते हैं कि आज से हम हमेशा झोला का ही उपयोग करेंगे और पालीथीन को न कहेंगें। हम कभी भी सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे।' इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि मेघदूत चौपाटी के कारोबारियों ने अपनी चौपाटी को कोयला भट्टी एवं डिस्पोजल फ्री किया है। यदि यहां के लोग प्लास्टिक का उपयोग बंद कर झोले या कागज के थैले का उपयोग करेंगे तो शहर से प्लास्टिक अपने आप बाहर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: कुणाल कामरा और फारूकी को दिग्विजय सिंह ने दिया कॉमेडी शो करने का न्योता, बोले मैं कराऊंगा शो

नगर निगम अधिकारियों ने बताया कि 'मैं हूं झोलाधारी इंदौरी' अभियान के तहत पूरे शहर में नगर निगम द्वारा झोले का वितरण भी किया जाएगा। लोगों को झोला अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने वाला एक गाना भी बनाया गया है, जिसकी रविवार को कार्यक्रम के दौरान ही लॉन्चिंग हुई। इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान यूजलेस कपड़ों से झोला बनाने का तरीका भी बताया गया।