पीएम मोदी की फोटो वाला थैला की कम पड़ने से टला कार्यक्रम, मुरैना ज़िले में नहीं होगा अन्न उत्सव

मध्य प्रदेश में शनिवार को होना था अन्न उत्सव, गरीबों को बाँटे जाने थे मुफ्त अनाज, कम पड़ गए पीएम मोदी की तस्वीर वाले झोले

Updated: Aug 06, 2021, 03:19 PM IST

मुरैना। मध्य प्रदेश में शनिवार को अन्न उत्सव का आयोजन होने वाला था। इसके तहत गरीब परिवारों को मुफ्त राशन बांटे जाने थे। राशन बांटने के लिए विशेष झोले तैयार हुए थे जिनपर पीएम मोदी की बड़ी सी तस्वीर छपी थी। इसी झोले में रखकर अनाज बांटे जाने थे। अब खबर है कि पीएम मोदी के फोटो वाले बैग कम पड़ने के कारण मुरैना जिले में आयोजन रद्द कर दिया गया है।

दरअसल, मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत अन्न उत्सव मनाने का एलान हुआ था। राज्य सरकार पिछले दो हफ्ते से इस योजना का प्रचार-प्रसार कर रही थी। बीजेपी ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में इसे प्रचार अभियान बना दिया था। अभियान के तहत हर शहर, कस्बे में उत्सव का आयोजन करके भाजपा नेताओं के हाथों गरीबों को 10-10 किलो राशन के बैग वितरण करवाना था।

यह भी पढ़ें: Lakes से पटी City of Lakes की सड़कें, सीएम कहते थे MP की सड़कों के सामने वाशिंगटन के रोड हैं फेल

सामान्य दिनों के बुकाबले गरीबों को इस महीने केंद्र सरकार की ओर से 5 किलो एक्स्ट्रा राशन दिया जाना था। इसी वजह से विशेष थैले बनवाए गए थे ताकि गांवों कस्बों के लोगों तक ये बात पहुंचे की पीएम मोदी की तरफ से ये अनाज दिए गए हैं। अन्न उत्सव के तहत हर पीडीएस दुकान को ऐसे बैग दिए गए हैं, जिनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का बड़ा सा फोटो है।

समारोह के दौरान प्रदेश की जनता को संबोधित करने के लिए पीएम मोदी भी वर्चुअली जुड़ने वाले हैं, साथ ही सीएम शिवराज का भी संबोधन होना है। इसके लिए राशन दुकानों पर बड़ी स्क्रीन या टीवी के इंतजा़म भी किए गए थे, ताकि राशन दुकानों पर मौजूद जनता पीएम मोदी और सीएम शिवराज को सुन सके।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मुरैना जिले में कुल 484 पीडीएस दुकानें हैं। वहीं हितग्राहियों की संख्या संख्या 2 लाख 31 हजार के करीब है। जबकि जिले में राशन रखने के लिए महज 28 हजार 575 बैग ही आए हैं। चूंकि बैग कम हैं, इस वजह से अब समारोह का आयोजन नहीं हो पाएगा। जिले के वार्ड 25 की पीडीएस दुकान संचालक महेश दंडोतिया के मुताबिक उनके पास 259 परिवारों की सूची है, लेकिन केवल 50 बैग ही दिए गए हैं। वहीं वार्ड 21 के पीडीएस दुकान संचालक विक्रम सिंह उनके पास 289 गरीब परिवारों के राशन कार्ड हैं और 50 बैग ही आए हैं।

यह भी पढ़ें: खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर घिरे मोदी, ओलंपियन मुक्केबाज विजेंदर बोले- ये देश का भी नाम बदल देंगे

बताया जा रहा है कि बैग कम पड़ने की वजह से जिले के पीडीएस दुकान संचालकों को समारोह का आयोजन न करने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि, मामले पर बवाल बढ़ने के बाद अब कहा जा रहा है कि बाढ़ प्रभवित जिला होने के कारण यहां समारोह आयोजित नहीं होंगे। वहीं कुछ लोगों को पीएम मोदी के फोटो वाली बैग में राशन दिए जाएंगे, बाकियों को खुला राशन दिया जाएगा। इसी बीच प्रदेश सरकार ने देर शाम ऐलान किया कि बाढ़ प्रभावित जिलों में उत्सव नहीं मनाया जाएगा, बाकी प्रदेश में समारोह के आयोजन होंगे।