भोपाल में एयर शो के दौरान बड़ा हादसा, टीन शेड ढहने से दर्जनों लोग हुए घायल

भोपाल के खानू गांव इलाके में टीन शेड पर चढ़कर एयर शो देख रहे थे लोग, ज्यादा वजन होने के कारण टीन शेड भर-भराकर गिरा

Updated: Sep 30, 2023, 05:00 PM IST

भोपाल। भारतीय वायुसेना की 91वें स्थापना दिवस के मौके पर शनिवार को भोपाल में एयर शो का आयोजन किया गया था। इस शो के दौरान एक बड़ा हादसा हो गया। खानू गांव इलाके में एक टीन शेड गिरने से दर्जनों लोग घायल हो गए। आनन-फानन में उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

दरअसल, खानूगांव इलाके में लोग टीन शेड पर चढ़कर एयर शो देख रहे थे। धीरे धीरे लोग बढ़ते गए और शेड पर दो दर्जन से अधिक लोग जमा हो गए। वजन ज्यादा होने के कारण टीन शेड की छत अचानक टूटकर गिर गई। इस दौरान सभी लोग नीचे गिर गए। गनीमत रही की हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई। लोगों को चोटें आई है।

एयर शो के बाद राजधानी में ट्रैफिक व्यवस्था भी चरमराई दिखी। दरअसल, एयर शो देखने के लिए शहरभर के लोग दोपहिया और चार पहिया वाहन लेकर पहुंचे थे। उन्होंने सड़कों और आसपास की गलियों में अपने वाहन पार्क कर दिए थे। इससे ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ गई। पुराने शहर से नए शहर तक जाने के लिए घंटों तक वाहन रेंगते रहे। कमला पार्क

एयर शो खत्म होने के दो घंटे बाद तक भी बोट क्लब से लेकर वर्धमान पार्क, भारत भवन, खुशबू पार्क की मुख्य सड़क, पॉलिटेक्निक और रेतघाट पर वाहन फंसे रहे। लोग पैदल भी नहीं चल पा रहे थे। एयर शो देखने आई भीड़ बेतरतीब ढंग से वाहनों को पार्क करती रही। वीआईपी रोड, कमला पार्क, शीतल दास की बगिया के आस पास इक्का-दुक्का ही पुलिसकर्मी नजर आ रहे थे। जिसे जहां जगह मिली, वह वहां वाहनों को पार्क कर रहा था। शीतलदास की बगिया

हालात यह थी कि बीआरटीएस कारीडोर से लेकर मुख्य सड़क के दोनों ओर हजारों की संख्या में वाहन फंस गए। दोपहर करीब दो बजे के बाद तक जाम के हालत बने हुए थे। पॉलीटेक्निक चौराहा से लेकर वीआईपी रोड तक खचाखच वाहन फंसे थे। इकबाल मैदान के पास हजारों लोगों की भीड़ होने के कारण लोग पैदल भी नहीं चल पा रहे थे। यहां भी इक्का-दुक्का पुलिसकर्मी व्यवस्था बनवाने में जुटे दिखे, लेकिन जाम के हालात जस के तस दिखे। जाम में फंसे लोग भूख और प्यास से भी जूझते नजर आए।

उधर, पुराने शहर के बुधवारा, इब्राहीमपुरा, हाथीखाना, गिन्नोरी, तलैया, हमीदिया रोड शाहजहानाबाद, नूर महल और कोहेफिजा से लोगों ने जाम से बचने गलियों का सहारा लिया। इससे यह तंग गलियां भी चंद मिनटों में खचा-खच भर गई। एयर शो के बाद अब लोग शहर के ट्रैफिक व्यवस्था पर सवाल खड़े कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि एयर शो की तरह ही यदि ट्रैफिक पुलिस भी रिहर्सल की होती तो ये स्थिति उत्पन्न नहीं होती।