MP Election 2023: काउंटिंग की तैयारियां शुरू, भोपाल में सबसे पहले आएंगे मध्य और उत्तर के नतीजे

सुबह 8 बजे से कर्मचारी, दिव्यांग और बुजुर्गों द्वारा डाले गए मतपत्रों की गिनती शुरू होगी। इसके बाद 8:30 बजे से ईवीएम की गिनती शुरू होगी।

Updated: Nov 21, 2023, 11:43 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब काउंटिंग की तैयारियां शुरू हो गई है। निर्वाचन आयोग ने काउंटिंग के लिए व्यवस्था बनाना शुरू कर दिया है। 3 को सुबह 8 बजे से काउंटिंग काम शुरू हो जाएगा। भोपाल में पुरानी जेल में स्ट्रॉन्ग रूम बनाकर ईवीएम को स्टोर किया हुआ है। काउंटिंग भी यहीं होगी। विधानसभा वार काउंटिंग के लिए हॉल बनाए गए हैं।

जानकारी के मुताबिक सुबह 8 बजे से कर्मचारी, दिव्यांग और बुजुर्गों द्वारा डाले गए मतपत्रों की गिनती शुरू होगी। इसके बाद 8:30 बजे से ईवीएम की गिनती शुरू होगी। हर एक विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती के लिए 14-14 टेबल लगाई जाएंगी। एक बार में 14 मतदान केंद्रों की ईवीएम के वोट पता चलेंगे। इस तरह विधानसभा के मतदान केंद्रों के हिसाब से राउंड होंगे। टोटल मतदान केंद्र और पोस्टल बैलेट की गिनती के बाद विधानसभा का रिटर्निंग अधिकारी कुल वोटों का सर्टिफिकेट जारी करेगा। जिससे उम्मीदवारों को वोटों के हिसाब से हार-जीत का फैसला होगा।

इसके साथ ही जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में अपनी किस्मत आजमा रहे 96 उम्मीदवारों की तस्वीर साफ हो जाएगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी रवि शंकर राय ने बताया कि उम्मीद है कि पहले राउंड की गिनती सुबह 9 बजे से लेकर 9:15 के बीच में खत्म हो जाएगी। राउंड वाइज देखें तो सबसे पहले भोपाल मध्य, उत्तर और दक्षिण-पश्चिम के नतीजे आ सकते हैं। इसके बाद अन्य के रिजल्ट आने की उम्मीद है। 

जिला प्रशासन के अफसरों ने बताया कि बैरसिया में 9 प्रत्याशी, उत्तर में 15, नरेला में 23, दक्षिण पश्चिम में 11, भोपाल मध्य में 15, गोविंदपुरा में 17, हुजूर में 6 प्रत्याशियों को मिले वोटों की गिनती काउंटिंग के दिन होगी। काउंटिंग के दिन सबसे पहले उस विधानसभा का राउंड पूरा होगा, जिसमें कम प्रत्याशी हैं। क्योंकि एक बार में जितने प्रत्याशियों को राउंड वाइज वोट मिले हैं। वो पोलिंग एजेंट को नोट कराए जाएंगे। इसके बाद अगला राउंड शुरू होगा

बता दें कि भोपाल के सात विधानसभा क्षेत्रों में कुल 20 लाख 87 हजार 32 वोटर हैं। इनमें से 13 लाख 91 हजार 260 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।