State Plane: 60 करोड़ के लग्जरी उड़नखटोले से उड़ेंगे शिवराज सिंह

Shivraj Singh Chouhan: सीएम शिवराज सिंह चौहान के लिए अमेरिका से मंगवाया गया विशेष 7 सीटर प्लेन, दुनिया के बड़े कारोबारियों की पसंद का प्लेन

Updated: Aug-26, 2020, 05:55 PM IST

State Plane: 60 करोड़ के लग्जरी उड़नखटोले से उड़ेंगे शिवराज सिंह

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की नई सवारी राजधानी भोपाल पहुंच चुकी है। प्रदेश सरकार ने दुनिया के लग्जरी बिजनेस क्लास प्लेन में शुमार 7 सीटर विमान बीच क्राफ्ट किंग एयर बी-250 जीटी को अमेरिका से खरीदा है। 60 करोड़ रुपए की यह विशेष विमान मंगलवार (25 अगस्त) शाम भोपाल स्थित स्टेट हैंगर पहुंचा। जल्द ही आप सीएम शिवराज इस अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस विमान में उड़ते हुए देखेंगे।

प्रदेश सरकार द्वारा खरीदा गया यह विमान कई मायनों में बेहद खास है। दुनियाभर के तमाम बड़े बिजनेसमैन और रसूखदार लोगों की यह पहली पसंद मानी जाती है। इस लग्जरी प्लेन की बनावट ऐसी है जो इसे एक बेहतरीन क्लब में भी तब्दील किया जा सकता है, जहां दोस्तों के साथ पार्टी या बिजनेस मीटिंग्स की जा सकती है। यह एयर किंग इस रेंज के अन्य एयरक्राफ्ट्स की तुलना में ज्यादा बड़ा और खूबसूरत है। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के नए विमान की फोटो

तकरीबन 43 फीट की लंबाई वाला यह विमान 35 हजार फीट की ऊंचाई भरने में सक्षम है। इस 7 सीटर विमान में दो फोल्डिंग सीट भी है। इसमें ग्लास कॉकपिट के साथ आधुनिक फ्लाइट मैनेजमेंट सिस्टम है। इसके अलावे विमान में ऑटो पायलट मोड भी है। यह डबल इंजन विमान है जो लगातार ढाई घण्टे तक उड़ान भर सकता है। इस विमान का इंटीरियर बेहद सुंदर और आरामदायक है। इस विमान का ऑटोमैटिक फ्लाइट सिस्टम इसे ट्रैफिक अलर्ट और टकराने की स्थिति में पहले ही आगाह कर देता है। इसके एक घंटे की ट्रिप की शुरुआती कीमत तकरीबन 14 सौ डॉलर होती है।

बता दें कि मध्यप्रदेश सरकार ने हाल ही में अपने पुराने विमान एयर किंग 200 को गुजरात की एक कंपनी से 8 करोड़ में बेचा था। शिवराज सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान 100 करोड़ रुपए में जेट प्लेन खरीदने का निर्णय लिया था। हालांकि सूबे में कमलनाथ सरकार आने के बाद सीएम ने इस फैसले को पलट दिया था। तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस जेट को अत्यधिक महंगा बताया था। उसके बाद एयर किंग 250 खरीदने का फैसला लिया गया। यह विमान छिंदवाड़ा, बिरवा, दतिया, गुना, खरगोन, मंदसौर, नीमच, रतलाम, रीवा, सागर, सीधी, सिवनी, शिवपुरी, झाबुआ, उमरिया और उज्जैन जैसे हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने में सक्षम है।