Vikrant Bhuria: शिवराज ने बंद की युवा स्वरोज़गार योजना, सिर्फ ढकोसला हैं आत्मनिर्भर प्रदेश के दावे

मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस के नव-निर्वाचित अध्यक्ष विक्रांत भूरिया ने रोज़गार के मुद्दे पर आंदोलन छेड़ने का किया एलान, 27 तारीख़ को होगा युवा शक्ति समागम, किसानों का मुद्दा भी उठाया

Updated: Dec 25, 2020, 08:43 PM IST

Vikrant Bhuria: शिवराज ने बंद की युवा स्वरोज़गार योजना, सिर्फ ढकोसला हैं आत्मनिर्भर प्रदेश के दावे
Photo Courtesy : Twitter/INCMP

भोपाल। मध्य प्रदेश यूथ कांग्रेस के नव-निर्वाचित अध्यक्ष विक्रांत भूरिया ने प्रदेश की शिवराज सरकार की नीतियों पर करारा हमला किया है। भोपाल में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में भूरिया ने युवाओं से जुड़ी रोज़गार योजनाओं को खत्म किए जाने से लेकर कृषि कानूनों तक, तमाम मुद्दों पर शिवराज सरकार को घेरते हुए बड़ी बेबाकी से अपनी बात रखी। उन्होंने रोज़गार के मुद्दे पर जोरदार आंदोलन छेड़ने और किसानों के कृषि कानून विरोधी आंदोलन का समर्थन करने का एलान भी किया।

युवा कांग्रेस अध्यक्ष विक्रांत भूरिया ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान की सरकार आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश का नारा देती है, लेकिन उसने युवाओं को स्वरोज़गार देने के लिए चलाई जाने वाली तमाम योजनाओं को बंद कर दिया है। सवाल ये है कि जब युवाओं को रोज़गार नहीं मिलेगा तो वो आत्मनिर्भर कैसे बनेंगे और अगर युवा आत्मनिर्भर नहीं होंगे तो प्रदेश कैसे आत्मनिर्भर हो सकता है। जाहिर है ऐसी युवा विरोधी नीतियों पर चलने वाली शिवराज सरकार का आत्मनिर्भर प्रदेश का नारा सिर्फ एक ढकोसला है।

 

विक्रांत भूरिया ने कहा कि कमलनाथ सरकार ने नीति बनाई थी कि जिन युवाओं ने मध्य प्रदेश से दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई की होगी, उन्हें प्रदेश में नौकरी के अवसरों में प्राथमिकता मिलेगी। लेकिन शिवराज सरकार ने उस फ़ैसले को नकार दिया है। युवा कांग्रेस इस मुद्दे को भी जन-जन तक ले जाने का काम करेगी। उन्होंने कहा कि हमारा संगठन आदिवासी और दलित समाज की समस्याओं को सामने लाकर दूर करने का प्रयास भी पूरे जोरशोर से करेगा।

प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष भूरिया ने कहा कि उनका संगठन बहुत जल्द नौजवानों के रोज़गार के मुद्दे को जोर-शोर से उठाने के लिए ज़बरदस्त आंदोलन छेड़ने जा रहा है। उन्होंने बताया कि सत्ताईस तारीख को भोपाल में युवा कांग्रेस का अहम कार्यक्रम होने जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत सुबह 11 बजे से प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर युवा शक्ति समागम का कार्यक्रम रखा गया है। इस कार्यक्रम में वरिष्ठ नेता, कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी, अजय सिंह, सज्जन सिंह वर्मा जी, मुकुल वासनिक, अरुण यादव समेत सभी वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।

विक्रांत भूरिया ने बताया कि युवा शक्ति समागम में शामिल प्रतिनिधि दोपहर एक बजे से किसान स्वाभिमान मार्च निकालेंगे और अंबेडकर प्रतिमा पर माल्यार्पण करके किसान आंदोलन के समर्थन का संकल्प लेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों को पूरी तरह से तबाह करने के लिए दिल्ली की सरकार, केंद्र की सरकार लगी हुई है। तीन किसान विरोधी काले क़ानून लाए गए हैं। उनको जब तक पूरी तरह वापस नहीं लिया जाता, तब तक हमारा शंखनाद जारी रहेगा। भूरिया ने कहा कि किसान स्वाभिमान मार्च एक शुरुआत है, अंत नहीं है।

युवा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि राज्य के युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उन पर जो भरोसा जाहिर किया है, वह उसे कभी कमज़ोर नहीं पड़ने देंगे। संगठन के चुनावों में भले ही किसी की जीत और किसी की हार हुई हो, लेकिन अब हम सब मिलकर एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि संगठन के जो पद अब तक खाली पड़े हैं, उन्हें जल्द से जल्द भरा जाएगा।