मध्यप्रदेश में एक बार फिर तेज बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट, जानें किन जिलों में बदलेगा मौसम

मध्यप्रदेश में अगले तीन दिनों तक यानी 1 से 3 मार्च तक बारिश ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। विभाग ने कहा है कि एक पश्चिमी विक्षोभ ईरान के आस पास बना हुआ है, जो आज शुक्रवार से मध्यप्रदेश के मौसम को प्रभावित करेग।

Publish: Mar 01, 2024, 07:41 PM IST

भोपाल। मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश में अगले तीन दिनों तक यानी 1 से 3 मार्च तक बारिश ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। विभाग ने कहा है कि एक पश्चिमी विक्षोभ ईरान के आस पास बना हुआ है, जो आज शुक्रवार से मध्यप्रदेश के मौसम को प्रभावित करेग। इस वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से ही एक बार फिर मौसम बदलने जा रहा है और फिर बारिश और ओलावृष्टि होने की पूरी संभावना है।

मध्यप्रदेश में अभी पिछले दो दिन से मौसम साफ है लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलेगा. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में 1 और 2 मार्च को ओले, बारिश और आंधी का अलर्ट है। ग्वालियर-चंबल और उज्जैन संभाग के 6 जिले ग्वालियर, श्योपुर, मुरैना, भिंड, नीमच और मंदसौर में गुरुवार रात से बारिश होने का अनुमान था। 

मौसम विभाग के अनुसार सक्रिय हुए वेदर सिस्टम के चलते पूरे प्रदेश में गुरुवार की रात से ही मौसम बदल गया और शुक्रवार अल सुबह से ही बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। आज अलीराजपुर,झाबुआ, धार, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, देवास, हरदा, बैतूल, नर्मदापुरम, रायसेन, भोपाल, विदिशा, सागर, दमोह, गुना, अशोकनगर, टीकमगढ़, छतरपुर, शिवपुरी, श्योपुर, मुरैना, ग्वालियर, भिंड, दतिया, निवाड़ी, छतरपुर समेत कई जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

मप्र के कई जिलों में ओलावृष्टि के चलते किसानों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। वहीं 2 मार्च को जबलपुर, नर्मदापुरम, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी, उमरिया, अनूपपुर, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, विदिशा, रायसेन, ग्वालियर, श्योपुर, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, पन्ना में गरज-चमक के साथ बारिश होगी और कई जगहों पर ओले गिर सकते हैं।