71 हजार युवाओं को बांटे गए सरकारी नौकरी के नियुक्ति पत्र, पीएम बोले दुनिया हमें ब्राइट स्पॉट के तौर पर देख रही है

भोपाल के समन्वय भवन में भी नियुक्ति पत्र वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया, पीएम ने करीब आधे घंटे तक कार्यक्रम को वर्चुअली सम्बोधित किया

Updated: Apr 13, 2023, 01:11 PM IST

भोपाल। बुधवार को मध्य प्रदेश में अतिथि शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित किए जाने के बाद आज देश भर में 71 हजार सरकारी नौकरी के पदों के नियुक्ति पत्र बांटे गए। राजधानी भोपाल में भी समन्वय भवन में नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज दुनिया भारत को ब्राइट स्पॉट के तौर पर देख रही है। 

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में सबसे पहले बैसाखी पर्व की बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत जिस रणनीति पर चल रहा है, उससे देश भर में नई संभावनाओं और अवसरों के द्वार खुल गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 के बाद भारत ने अपने अप्रोच को बदला है जिसका काफी लाभ हुआ है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 से पहले भारत रिएक्टिव अप्रोच यानी प्रतिक्रियाशील दृष्टिकोण पर चला करता था लेकिन अब भारत ने अपने अप्रोच को बदला है और अब वह प्रोएक्टिव अप्रोच यानी सक्रिय दृष्टिकोण पर चलता है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज स्टार्ट अप ने भारतीय युवाओं के सामने अवसर के कई विकल्प खोल दिए हैं। 2014 से पहले उनके पास इतने विकल्प नहीं थे लेकिन अब स्टार्ट अप के ज़रिए भारतीय युवाओं को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 40 लाख नौकरियां मिली हैं। 

इससे पहले बुधवार को भोपाल में अतिथि शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटे गए। यह कार्यक्रम सीएम हाउस पर आयोजित किया गया था। जिसे ख़ुद प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधित भी किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए चयनित शिक्षकों को अपने भीतर के विद्यार्थी को हमेशा जिंदा रखने की सलाह दी थी।