PM Modi: गरीबी को पराजित करना है तो गरीब को ताकतवर बनाना होगा

PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना में गृह प्रवेश, पीएम मोदी का हितग्राहियों से संवाद, 12 हजार गांवों में निर्मित 1 लाख 75 हजार आवासों में गृह प्रवेश

Updated: Sep 12, 2020 12:12 PM IST

PM Modi: गरीबी को पराजित करना है तो गरीब को ताकतवर बनाना होगा

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश के 1 लाख 75 हजार परिवार को अपने नए आवास में गृह प्रवेश करवाया। इन परिवारों को पीएम आवास योजना के तहत अपना घर मिला है। प्रधानमंत्री मोदी इस योजना के हितग्राहियों से बात भी कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि पक्का घर तो मिल गया है अब एक ज़िम्मेदारी है कि अपने बच्चे को पढ़ाएं। ग़रीबी को पराजित करना है तो गरीब को ताकतवर बनाना होगा। हमारी लड़ाई गरीब को ताकतवर बनाना है। 

पीएम मोदी ने कहा है कि 15 अगस्त को लाल किले से मैंने कहा था कि आने वाले 1 हज़ार दिनों में देश के करीब 6 लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का काम पूरा किया जाएगा। पहले देश की ढाई लाख पंचायतों तक फाइबर पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया था, अब इसको गांव-गांव तक पहुंचाने का संकल्प लिया गया है। जब गांव में भी जगह-जगह बेहतर और तेज़ इंटरनेट आएगा, जगह-जगह WiFi  Hotspot बनेंगे, तो गांव के बच्चों को पढ़ाई और युवाओं को कमाई के बेहतर अवसर मिलेंगे। यानि गांव अब WiFi के ही Hotspot से नहीं जुड़ेंगे, बल्कि आधुनिक गतिविधियों के, व्यापार-कारोबार के भी Hotspot बनेंगे। 

पीएम मोदी ने कहा कि मटीरियल से लेकर निर्माण तक, स्थानीय स्तर पर उपलब्ध और उपयोग होने वाले सामानों को भी प्राथमिकता दी जा रही है। घर के डिजायन भी स्थानीय ज़रूरतों के मुताबिक तैयार और स्वीकार किए जा रहे हैं। पूरी पारदर्शिता के साथ हर चरण की पूरी मॉनीटरिंग के साथ लाभार्थी खुद अपना घर बनाता है। अभी ऐसे साथियों से मेरी चर्चा हुई, जिनको आज अपना पक्का घर मिला है, अपने सपनों का घर मिला है। अब मध्य प्रदेश के पौने 2 लाख ऐसे परिवार, जो आज अपने घर में प्रवेश कर रहे हैं, जिनका गृह-प्रवेश हो रहा है, उनको भी मैं बहुत बधाई देता हूं, शुभकामनाएं देता हूं।