भोपाल में बड़े तालाब के ऊपर एयर शो की प्रैक्टिस शुरू, कांग्रेस ने बताया वायुसेना का राजनैतिक इस्तेमाल

भोपाल में एयर शो का आयोजन को लेकर घिरी सरकार, कांग्रेस बोली- हमने आजतक वायुसेना का ऐसा राजनैतिक इस्तेमाल नहीं देखा, जिसमें हारते हुए राज्य के लोगों को एयर शो दिखा कर केंद्र सरकार विज्ञापन की नियत रखे।

Updated: Sep 26, 2023, 11:34 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 30 सितंबर को होने वाले एयर शो की तैयरियां जोरों से चल रही हैं। ये एयर शो बड़े तालाब के ऊपर आयोजित होने वाला है। मंगलवार को सुबह से भोपाल के आसमान ने लड़ाकू विमान करतब दिखा रहे हैं। चुनाव पूर्व हो रहे इस कार्यक्रम को लेकर कांग्रेस ने कहा कि बीजेपी वायुसेना का राजनैतिक इस्तेमाल कर रही है।

दरअसल, एयर फोर्स का 91वां स्थापना दिवस 30 सितंबर को इस बार भोपाल में मनाया जाएगा। इस दौरान यहां भव्य एयर शो का आयोजन किया गया है जिसकी प्रैक्टिस शुरू हो गई है। इस कार्यक्रम में शामिल होने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी भोपाल आएंगे। कार्यक्रम में करीब 50 लड़ाकू विमान एक साथ करतब दिखाएंगे। 30 लड़ाकू विमान और हेलिकॉप्टर भोपाल पहुंच चुके हैं। इनमें 25 विमान राजाभोज एयरपोर्ट पर और बाकी 3 ईएमई सेंटर में खड़े किए गए हैं।

एयरफोर्स के अभ्यास के लिए सुबह 10 से 12 बजे के बीच आने वाली उड़ानों को 26 से 30 तक के लिए री-शेड्यूल किया गया है। इस बीच आने वाली नियमित उड़ानें या तो 10 बजे से पहले या दोपहर 12 बजे के बाद आएंगी। बहरहाल, चुनावी मौसम में भोपाल में एयर शो कराने को लेकर केंद्र की मंशा पर सवाल उठने लगे हैं। कांग्रेस ने इसे वायुसेना का राजनैतिक इस्तेमाल करार दिया है।

कांग्रेस प्रवक्ता विंग कमांडर अनुमा आचार्य ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री मोदी को लगता है कि वायुसेना की ट्रेनिंग बजट के करोड़ों रुपये फूँक कर वो मध्य प्रदेश के लोगों को चमत्कृत कर के उनका ‘मत’ बदलवा सकेंगे। जनाबे आली! हम मध्य प्रदेश के लोग ऐसे दो विषयों पर दो ‘मत’ रखते हैं। हाँ, शायद आपके साढ़े आठ हज़ार करोड़ के स्वयं के प्रयोग के लिये ख़रीदे जहाज़ों में लोगों को बिठायें या अंदर से दर्शन लाभ दिलायें, तो शायद लोग पिघलें…..लेकिन आप ने लोगों को सुख के बजाय जुमले दिये और मँहगाई, ग़रीबी, बेरोज़गारी और सांप्रदायिकता की यातनायें भी। मध्य प्रदेश और भोपाल के लोग एयर-शो भी देखेंगे, वायुसेना को सराहेंगे भी और आपकी पार्टी को नकार भी देंगे।'

अनुमा आचार्य ने आगे लिखा कि BJP का इस तरह मध्य प्रदेश में भव्य विदाई समारोह स्वयं आयोजित कराने के लिये आपका आभार। उन्होंने एक पोस्टर भी शेयर किया है जिसमें लिखा है कि हमने आजतक वायुसेना का ऐसा राजनैतिक इस्तेमाल नहीं देखा, जिसमें हारते हुए राज्य के लोगों को एयर शो दिखा कर केंद्र सरकार विज्ञापन की नियत रखे।