Bhopal Rain: राजधानी में रात-दिन बारिश बनी आफत

MP Weather Updates: भोपाल में टूटा 14 साल का रिकॉर्ड, एक दिन में गिरा साढ़े 8 इंच से ज्यादा पानी,

Updated: Aug-23, 2020, 07:36 AM IST

Bhopal Rain: राजधानी में रात-दिन बारिश बनी आफत

भोपाल। प्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। जिसके कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में भारी वर्षा का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने प्रदेश के पांच जिलों में रेड अलर्ट और 9 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ, धार और रतलाम में भारी बारिश की चेतावनी के साथ रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं प्रदेश के 9 जिलों में बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है। बुरहानपुर, बड़वानी, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, नीमच और मंदसौर में भी भारी बारिश हो सकती है।

Click Clean City Indore: स्वच्छ शहर की खुली पोल, सड़क पर चली नाव

वहीं बैतूल, हरदा, होशंगाबाद, खडंवा, राजगढ़, सीहोर, भोपाल, रायसेन, विदिशा जिलों में भारी वर्षा और तेज हवा के साथ गरज चमक के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। यहां 40-50 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है।

भोपाल में एक दिन में खुले दो डैम के गेट

भोपाल में 14 साल बाद 24 घंटे में ही साढ़े 8 इंच से ज्यादा याने 215.4 मिलीमीटर बरसात हुई। इसके साथ ही अगस्त में एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड भी टूट गया है। इससे पहले भोपाल में 14 अगस्त 2006 को 299 मिमी बारिश हुई थी। बड़ा तालाब फुल हो जाने से पानी वीआईपी रोड पर आ गया। वहीं शनिवार को सुबह पहले भदभदा डैम के छह गेट खोले गए। इसके बाद कलियासोत डैम के दो गेट भी खोल गए दिए गए हैं। शहर में भारी बारिश का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि एक ही दिन में छह घंटे के अंदर दोनों बड़े डैम के गेट खोलने पड़े।

कई कॉलोनियों में भरा बारिश का पानी, रहवासी परेशान

भोपाल में 24 घंटे में शहर में करीब 215.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड हो चुकी है। हबीबगंज अंडरब्रिज पर शुक्रवार से ही कमर से ऊपर तक पानी भर गया, जिससे यहां कई वाहन फंसते रहे। शनिवार को भी यहां से आवागमन अवरुद्ध रहा। भोपाल के अन्य इलाकों रोहित नगर, अभिनव आर्केड, अल्पना तिराहा, कोलार रोड, साकेत नगर, एमरॉल्ड पार्क सिटी, साकेत नगर, 12 नंबर स्टाप, साईं बोर्ड झुग्गी बस्ती, कोटरा गंगानगर झुग्गी बस्ती, महामाई का बाग, ऐशबाग, नवीन नगर, ई-7 अरेरा कालोनी, लाला लाजपत राय सोसाइटी, 45 बंगले, शिवाजी नगर इलाकों में पानी भरा रहा, वहीं दिनभर हुई बारिश के चलते ज्योति चौराहे पर भी काफी ट्रैफिक रहा।

एयरपोर्ट पर रनवे के सेंट्रल लाइन में पानी भरा, दो फ्लाइट्स रद्द

 शनिवार को बारिश की वजह से राजा भोज एयरपोर्ट रनवे के सेंट्रल लाइन पर पानी भर गया, जिससे भोपाल आने वाली दो फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ी। वहीं एक फ्लाइट को डायवर्ट किया गया और शाम को आने वाली बैंगलोर फ्लाइट को फिलहाल वेटिंग पर रखा गया है। साथ ही दिल्ली से शाम को 4 बजे आने वाली फ्लाइट के बारे में अब तक कन्फर्म नहीं किया गया है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बीते 24 घंटे में भोपाल शहर में औसत 8.59 इंच (215.4 मिमी), भोपाल जिले में औसत 8.2 इंच (210.6 मिमी) बारिश हो चुकी है। इंदौर में औसत 10.3 इंच (263.4 मिमी) बारिश हुई है। होशंगाबाद जिले में औसत 182.2 मिमी, उज्जैन में 115 मिमी, रायसेन में 147.4 मिमी, शाजापुर में 103 मिमी, खंडवा में 93 मिमी, धार में 104.4 मिमी, गुना में 32.8 मिमी, खजुराहो में 37 मिमी, सतना में 11.8 मिमी, रीवा में 4.4 मिमी, दमोह में 29 मिमी, रतलाम में 49 मिमी, बैतूल में 48.6 मिमी बारिश हुई

सागर में 53.4 मिमी, पचमढ़ी में 12 मिमी, जबलपुर में 10.5 मिमी, ग्वालियर में 7.2 मिमी, खरगोन में 27 मिमी बारिश हो चुकी है। प्रदेश के अन्य जिलों में भी तेज और रिमझिम बारिश का दौर जारी बना हुआ है। छिंदवाड़ा जिले में 27 मिमी, सिवनी में 15.2 मिमी, मंडला में 26 मिमी, नरसिंहगढ़ में 39 मिमी बारिश हुई है। दतिया में 7.7 मिमी बारिश हुई है।सीहोर में सर्वाधिक बारिश होने से नदियां उफान पर है। कई रास्ते बंद हो गए हैं। सीहोर जिले के आष्टा में 9.52 इंच (242 मिमी) और बुधनी में 7.67 इंच (195 मिमी) बारिश दर्ज की गई है।