ग्वालियर चंबल में हो रही आफत की बारिश, दतिया में बारिश ने मचाई तबाही ढ़ह गए 4 पुल

मप्र में मानसूनी बारिश ने किया जनजीवन बेहाल, हजारों लोग बाढ़ में फंसे, शिवपुरी में भारी बारिश की वजह से धंसी सड़क की वजह से ट्रक का हुआ एक्सीडेंट

Updated: Aug 04, 2021, 08:38 AM IST

Photo Courtesy: twitter
Photo Courtesy: twitter

ग्वालियर। मध्य प्रदेश में बरसात का मौसम लोगों के लिए आफत बनता जा रहा है। ग्वालियर-चंबल संभाग के कई जिलों में बाढ़ के हालात बन गए हैं। जिसकी वजह से हजारों लोगों की जिंदगी खतरे में पड़ गई है। दतिया, श्योपुर, शिवपुरी, भिंड में सिंध समेत कई नदियां उफान पर हैं। इलाके की सिंध, पार्वती, कूनो, महुअर, नोन नदियां उफान पर हैं।

 

 जिसकी वजह से लोग बाढ़ में फंस गए हैं। बुधवार को दतिया के सेंवढ़ा पुल और भिंड का इंदुर्खी पुल भारी बारिश की भेंट चढ़ गया। इसके पहले मंगलवार को दतिया में सिंध नदी के बहाव में रतनगढ़ वाली माता और लांच-पिछोर का पुल ढह गया था। यहां पुल ताश के पत्तों की तहर गिर गया। अब इस पुल के ढहने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। नदीं पर बना पुल पानी का प्रेशर झेल नहीं पाया और उसका एक भाग तिनके की तहर बिखर कर नदी में बह गया। पुलों के टूटने की वजह से तेज धार पानी निचले इलाकों में भर गया। अब प्रशासन पर्रायच, इंदुर्खी, गिरवासा, रेंमजा, महायर गांवों को खाली करवाने में जुटा है।

वहीं दतिया के गोराघाट और भिंड की अमायान नदी और मेंहदा घाट के पुल खतरे के निशान से काफी उपर बह रहे हैं। भिंड में सन कुआं पुल, जखमोली पुल और बहादुरपुरा पुल में भी पानी खतरे के निशान से उपर बह रहा है। यहां भी प्रशासन ने मेहदा पुल को फिलहाल के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है।

भारी बारिश की वजह से कई जिलों का संपर्क टूट गया है। सिंध नदी के गोराघाट के पुल पर पानी भर गया है, जिसकी वजह से प्रशासन ने ग्वालियर से झांसी मार्ग बंद कर दिया है। मार्ग बंद करने से सड़क के दोनों ओर गाड़ियों की लंबी कतारें लग गई हैं। दोनों पुल पर पानी आ गया है। वहीं भिंड जिला भी भारी बारिश की वजह से बेहाल है।

 

 शिवपुरी बायपास पर भी भारी बारिश का असर देखने को मिला है, वहां हाइवे की सड़क धंस गई, सड़क धंसने की वजह से एक ट्रक का एक्सीडेंट हो गया। सड़क के नीचे फंसे ट्रक का वीडियो वायरल हो रहा है। सड़क, पुल और बिल्डिंगों के खराब गुणवत्ता वाले निर्माण की कलई भी बारिश ने खोल दी है।   

बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए प्रशासन जुटा है। NDRF और आर्मी की मदद से लोगों को सुरक्षित निकालने का काम किया जा रहा है।

वहीं मौसम विभाग ने आगामी चौबीस घंटों के लिए ग्वालियर चंबल संभाग के कई जिलों में भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है। गुना और श्योपुर में भारी बारिश के लिए आरेंज अलर्ट और राजगढ़ आगर, मंदसौर, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, मुरैना जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

और पढ़ें: बाढ़ की तबाही की चपेट में हजारों लोग, ग्वालियर चंबल में 2500 से ज्यादा लोग फंसे

दतिया के छिड़ोनी गांव में मंगलवार को करीब 90 लोग एक टापू पर फंस गए थे। जिन्होंने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर लोगों से मदद की गुहार की थी। उन्होंने कहा था कि टापू के काफी नजदीक पानी आ गया है, जिसकी वजह से उनकी जान खतरे में है।

और पढ़ें: MP में बारिश, बाढ़ और बर्बादी, जयवर्धन सिंह ने की सरकार से राहत की अपील, कार्यकर्ताओं को मुस्तैदी की हिदायत

वीडियो में युवा कहते दिखे हैं कि टापू क्षतिग्रस्त हो गया है। यहां के हालात बहुत ज्यादा खराब हैं। वे बार-बार कह रहे थे कि अब उनके पास समय नहीं है।

और पढ़ें: बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने पहुंचे गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, लाइफ जैकेट पहनकर किया उफनती नदी को पार

बीते 4 दिनों से इस इलाके में भारी बारिश का दौर जारी है। जिसकी वजह से मड़ीखेड़ा, हरसी और ककैटो डैम्स से पानी छोड़ा जा रहा है। अब इनका पानी नदियों में आने की वहज से लोगों के घर बार उजड़ने लगे हैं।