मध्यप्रदेश के 6 संभागों में बारिश और ओले गिरने की चेतावनी, अगले 48 घंटों बाद सर्दी बढ़ने के आसार

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से उत्तर भारत के कई राज्यों, एमपी, यूपी, दिल्ली, NCR, में ओले बारिश के आसार, मध्यप्रदेश के कई जिलों का गिरेगा पारा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Updated: Dec 01, 2021, 11:09 AM IST

मध्यप्रदेश के 6 संभागों में बारिश और ओले गिरने की चेतावनी, अगले 48 घंटों बाद सर्दी बढ़ने के आसार
Photo Courtesy: bhaskar

भोपाल।  देश समेत मध्यप्रदेश के कई इलाकों में बारिश और ओले गिरने की चेतावनी जारी की गई  है। मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटों में प्रदेश के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर चंबल, होशंगाबाद, उज्जैन संभाग में बूंदाबांदी के साथ ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है। बंगाली की खाड़ी और अरब सागर में बने वेस्ट्रन डिस्टर्वेंस की वजह से मौसम करवट लेगा। 6 संभागों में तेज आंधी के साथ ओले गिरने के आसार हैं। राजधानी भोपाल में आज शाम से हल्की बरसात और गुरुवार को मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। जिसके  3-4 दिनों बाद प्रदेश के तापमान में गिरावट होने लगेगी।

मौसम विभाग का कहना है कि अभी हल्की सर्दी पड़ रही है यह अगले 3 दिनों में तेज होगी । केंद्रीय  मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर भारत के दिल्‍ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, मध्‍य प्रदेश में कई जगहों पर बारिश का पूर्वानुमान  है। वहीं आज बुधवार को महाराष्‍ट्र और उत्‍तर कोंकण और गुजरात में बरसात की चेतावनी जारी की गई है।

एक चक्रवाती तूफान आंध्र प्रदेश और उड़ीसा के तटों से टकराने की आशंका है। एक दिसंबर के बाद 4 दिसंबर को भी एक वेर्स्टन डिस्टर्बेंस आ सकता है, इसके एक्टिव होने पर तापमान में तीन दिन बाद भी ठंडक में बढोतरी होगी,  बढ़ने लगेगी। हालांकि अभी हल्की ठंड बनी रहेगी।मौसम विभाग ने इसी सप्ताह में जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड तथा हिमाचल प्रदेश में बर्फवारी की भी  संभावना जताई जा रही है। इसकी वजह से देश के मैदानी क्षेत्रों में तेज सर्दी पड़गी।