MP में महिला कर्मचारियों को सात दिन की अतिरिक्त छुट्टी, महिला दिवस पर सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान

महिलाओं पर मातृत्व और घर संभालने की जिम्मेदारी भी है। इसलिए हम सभी महिला कर्मचारियों को 7 दिवस का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश (CL) देंगे, जिसे वे अपनी आवश्यकता अनुरूप उपयोग कर सकेंगी: सीएम शिवराज

Updated: Mar 09, 2023, 09:36 AM IST

भोपाल। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने प्रदेश की महिला कर्मचारियों को 7 दिन के अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश देने की घोषणा की है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि माता, बहन और बेटियों का उत्थान ही मेरे जीवन का प्रमुख ध्येय है और माहिया सशक्तिकरण में ही प्रदेश और देश का उत्थान निहित है।

सीएम चौहान ने एक ट्वीट थ्रेड में लिखा, "महिलायें आज हर कार्यक्षेत्र में कंधे से कंधा मिलाकर कर चल रही हैं, पर उनपर मातृत्व और घर संभालने की ज़िम्मेदारी भी है। इसलिए हमने तय किया है कि हम सभी महिला कर्मचारियों को 7 दिवसों का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश (CL) देंगे, जिसे वे अपनी आवश्यकता अनुरूप उपयोग कर सकेंगी।" 

मुख्यमंत्री ने आगे लिखा, "आज महिला दिवस के अवसर पर महिला कर्मचारियों को 7 दिवसों का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश देने के साथ बहन-बेटियों के उत्थान हेतु अनेक निर्णय लिये हैं। कक्षा 10 के बाद उच्‍चतर माध्‍यमिक एवं कॉलेज में बेटियों को वित्‍तीय साक्षरता हेतु पाठ पढ़ाया जायेगा, जो महिला उन्‍मुखी होगा। बालिकाओं को स्किल ट्रेनिंग की व्‍यवस्‍था की जायेगी, जिसमें हैंडलूम, कढ़ाई, पारंपरिक लोक कलाओं की ट्रेनिंग सम्मिलित होगी।"

यह भी पढ़ें: बेमौसम बारिश और आंधी से फसल खराब, बेरंग हुई MP में किसानों की होली, खेत में रोते-बिलखते दिखे किसान

मुख्यमंत्री ने आगे लिखा, "प्रदेश की महिला हथकरघा व हस्‍तशिल्‍प कारीगरों को एन.आई.डी. व निफ्ट संस्‍थानों के माध्‍यम से आधुनिक डिजाइन्‍स और उन्‍नत तकनीक का प्रशिक्षण प्रदान कराया जायेगा। राज्य की तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में अध्ययनरत छात्राओं को डिजिटल व वित्तीय लिटरेसी (digital and financial literacy), अंग्रेजी, कम्युनिकेशन (communication) और वर्क रेडीनेस (work readiness) का 60 से 80 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा।"

मुख्यमंत्री ने ये भी लिखा कि, 'राज्य की तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में अध्ययनरत छात्राओं को रोजगार दिलवाने के उद्देश्य से विशेष प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा और जॉब फेयर आयोजित किये जायेंगे।'