शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, मोहन यादव ने पेश किया सरकार बनाने का दावा

नए सीएम के नाम का ऐलान होने के बाद शिवराज सिंह चौहान राजभवन पहुंचे। जहां उन्होंने राज्यपाल मंगुभाई पटेल को सीएम पद से इस्तीफा सौंपा। उनका इस्तीफा तत्काल मंजूर भी हो गया।

Updated: Dec 11, 2023, 06:08 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में मिली अप्रत्याशित जीत के बाद भाजपा चौंकाने वाले फैसले ले रही है। पार्टी ने बड़ी जीत के बावजूद शिवराज सिंह चौहान की छुट्टी कर दी है। अब उज्जैन दक्षिण से विधायक मोहन यादव राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे। हाईकमान के इस फैसले के बाद सीएम शिवराज ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा दे दिया।

भोपाल स्थित ‌BJP के प्रदेश कार्यालय में विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगी है। हैरानी की बात ये है कि भाजपा नेतृत्व ने शिवराज सिंह चौहान पर दबाव बनाकर उन्हें ही मोहन यादव के नाम का प्रस्ताव रखने के लिए बाध्य किया।

नए सीएम के नाम ऐलान के बाद शिवराज सिंह चौहान सबसे पहले राजभवन पहुंचे। यहां उन्होंने राज्यपाल मंगुभाई पटेल को सीएम पद से इस्तीफा सौंपा। उनका इस्तीफा तत्काल मंजूर भी हो गया। इसके बाद मोहन यादव भी राजभवन पहुंचे और उन्होंने सरकार बनाने का दावा किया।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोनीत होने के बाद मोहन यादव ने कहा, 'यह सिर्फ भाजपा ही है जो एक छोटे से कार्यकर्ता को इतनी बड़ी जिम्मेदारी देती है। मैं इस नए दायित्व के लिए आभार व्यक्त करता हूं। निश्चित रूप से इस विकास के कारवां को हम आगे बढ़ाएंगे।'

इससे पहले बीजेपी विधायक दल की बैठक से पहले सभी नवनिर्वाचित विधायकों का फोटो सेशन हुआ। जिसमें मोहन यादव आगे से तीसरी पंक्ति में बैठे थे। फोटो सेशन के बाद बैठक शुरू हुई। जिसमें सीएम के रूप में मोहन यादव के नाम का ऐलान हो गया। बैठक में मनोहर लाल खट्टर ने शिवराज सिंह चौहान को मोहन यादव का नाम प्रस्तावित करने के लिए कहा तो शिवराज ने नाम रखा। मोहन यादव को भरोसा नहीं हुआ तो पहले खड़े नहीं हुए। बाद में खड़े होकर उन्होंने हाथ जोड़े।