सबसे बड़ा सर्वे शिवराज सिंह चौहान है, हार की रिपोर्ट्स पर झुंझलाए सीएम चौहान

चुनाव को लेकर अबतक तो सर्वे आए हैं उनमें कांग्रेस प्रचंड बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है।

Updated: Jul 04, 2023, 01:28 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने जोर आजमाइश शुरू कर दी है। एक तरफ भाजपा की ओर से प्रदेश में केंद्रीय नेताओं के लगातार दौरे हो रहे हैं तो दूसरी तरफ विपक्षी दल कांग्रेस की ओर से कमलनाथ और दिग्विजय सिंह की जोड़ी मैदान में है। चुनाव को लेकर अबतक तो सर्वे आए हैं उनमें कांग्रेस प्रचंड बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है। हालांकि, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने तमाम सर्वे रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया है।

दरअसल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह गुरू पूर्णिमा के मौके पर नरसिंहपुर के हीरापुर पहुंचे थे। हीरापुर पहुंचकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पत्नी साधना सिंह समेत पूरे परिवार के साथ गुरु षणमुखानंद हीरापुर वाले महाराज का आशीर्वाद लिया। इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान से पत्रकारों ने पूछा कि जो सर्वे आ रहे हैं बीजेपी को पीछे बता रहे हैं। उस सीएम चौहान ने अतिआत्मविश्वास से भरा जवाब देते हुए कहा, 'किस सर्वे की बात कर रहे हो, कोई सर्वे अर्वे कुछ नहीं। प्रदेश में सबसे बड़ा सर्वे शिवराज सिंह चौहान है। भाजपा की सरकार बड़े बहुमत से मध्य।प्रदेश में बनने जा रही है।'

सीएम का यह बयान चौंकाने वाला है। वह भी ऐसे समय में जब जमीनी सर्वे ने बीजेपी नेताओं की नींद उड़ा दी है। आज के समय में जब टिकट के बंटवारे और समीकरणों को लेकर ग्राउंड सर्वे को ही सर्वेसर्वा माना जाता है। यकीनन इस चुनाव में भी दोनों पार्टियों के लिए सर्वे ही सबसे बड़ा बेस होगा, जिसके आधार पर बीजेपी और कांग्रेस कई बड़े फैसले लेने वाली है। ऐसे में सीएम का यह बयान कई संकेत देता है।

दरअसल, बीजेपी के पास लंबे अरसे से जमीनी स्थितियां अच्छी नहीं होने की सूचनाएं आ रही हैं। संगठन ने अपने स्तर पर जो फीडबैक पहले मंगाया, वह भी पार्टी के लिए उत्साहजनक नहीं था। लगातार एक ही बात आ रही है कि जमीनी स्तर के कार्यकर्ता अपने निर्वाचित जनप्रतिनिधियों से खुश नहीं हैं और उन्हें अपने दल की सत्ता होने के बावजूद महत्व नहीं मिल रहा है। भाजपा संगठन और सरकार द्वारा कराए गए तमाम सर्वे भी इसी बात के संकेत दे रहे हैं कि राज्य में कांग्रेस का पलड़ा भारी है। इतना ही नहीं इंटेलिजेंस रिपोर्ट में भी सत्ताधारी दल बीजेपी की स्थिति खराब बताई गई।

यह भी पढ़ें: जमीनी फीडबैक ने बढ़ाई BJP की चिंता, जनता से लेकर भाजपा कार्यकर्ता तक शिवराज सरकार से नाराज

पूर्व में आई जमीनी रिपोर्ट के बाद पार्टी ने 14 बड़े नेताओं को अलग-अलग जिलों में जाकर वास्तविक स्थिति का पता लगाने की जिम्मेदारी दी थी। इन नेताओं की बीते दिनों भोपाल में जो बैठक हुई, उसमें खुलकर सारी बातें सामने आई। इन नेताओं ने कहा कि वर्तमान स्थिति में चुनाव हो जाए तो बीजेपी 100 सीट भी नहीं ला पाएगी। ऐसे में सीएम शिवराज का "मैं ही सबसे बड़ा सर्वे" वाला बयान साबित करता है कि लगातार आ रहे निगेटिव सर्वे रिपोर्ट्स के वह परेशान हो गए हैं और अब किसी सर्वे रिपोर्ट को स्वीकारने की स्थिति में नहीं हैं।