Unlock 4.0: एमपी में दुर्गा उत्सव पांडाल की छूट

Corona Update: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दुर्गा उत्सव पांडाल में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क तथा सैनिटाइजर का उपयोग अनिवार्य

Updated: Sep 06, 2020 10:17 AM IST

Unlock 4.0: एमपी में  दुर्गा उत्सव पांडाल की छूट
Photo Courtesy: patrika

भोपाल। मध्य प्रदेश में अनलॉक-4 के अगले चरण में दुर्गा उत्सव मनाने की छूट मिल गई है। नवरात्रि में सार्वजनिक पंडालों में दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित होंगी और बाकी धार्मिक आयोजन अधिकतम 100 लोगों के साथ हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कोरोना स्थिति की समीक्षा बैठक में कहा कि इस संबंध में जिलों के कलेक्टर आदेश जारी करेंगे। दुर्गा उत्सव आयोजन में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क तथा सैनिटाइजर का उपयोग जैसे प्रोटोकॉल सख्ती से लागू होंगे। प्रतिमा विसर्जन के संबंध में समयानुसार गाइडलाइन बाद में जारी की जाएगी।

बैठक में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बिना लक्षण वाले अथवा मंद लक्षण वाले पॉजिटिव रोगियों के लिए होम आइसोलेशन को प्रोत्साहित किया जाएगा। इन रोगियों की बेहतर मॉनीटरिंग के लिए जिला स्तर पर कमांड एवं कंट्रोल सेंटर स्थापित किया जाएगा। कोरोना से बचाव के लिए सतर्क रहने के उद्देश्य से पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर के उपयोग और सार्थक लाइट एप डाउनलोड करने को प्रोत्साहित किया जाएगा। कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में तैनात डॉक्टर होम आइसोलेशन के मरीजों से दिन में दो बार वीडियो कॉल कर जानकारी लेंगे। इन केंद्रों पर एम्बुलेंस रहेंगी। किसी रोगी का स्वास्थ्य बिगड़ने पर उसे तत्काल अस्पताल शिफ्ट किया जाएगा।

निजी हॉस्पिटल 40% से ज्यादा फीस न बढ़ाएं
शिवराज ने कहा कि कोरोना के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल 29 फरवरी 2020 अथवा उसके पूर्व अधिसूचित रेट लिस्ट अनुसार ही फीस लेंगे। किसी भी स्थिति में अस्पताल इस दर में 40 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि नहीं कर सकेंगे।