एक अप्रैल से महंगा होगा सफर, टोल टैक्स में साढ़े सात फीसदी तक की हुई वृद्धि

MP के 6 स्टेट और 4 नेशनल हाईवे पर 1 से 7.5% तक अधिक टोल टैक्स चुकाना होगा। एमपी रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (MPRDC) ने टोल टैक्स की नई दरें जारी कर दी है।

Updated: Mar 31, 2024, 11:30 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में रोड पर चलना अब और महंगा पड़ेगा। प्रदेश के कई नेशनल हाईवे और स्टेट हाइवे पर टोल टैक्स बढ़ा दिया गया है। टोल टैक्स की नई दरें एक अप्रेल से लागू होंगी। सरकार ने टैक्स में वृद्धि को मंजूरी दे दी है। टोल टैक्स में साढ़े सात प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानि एनएचएआई और एमपी रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एमपीआरडी) सी द्वारा ये वृद्धि की गई है जोकि 1 अप्रैल से लागू होगी। मध्य प्रदेश के 6 स्टेट और 4 नेशनल हाईवे पर 1 से 7.5% तक अधिक टोल टैक्स चुकाना होगा।

4 नेशनल हाईवे पर 1 से 3.5% तक वृद्धि हुई है जबकि 6 स्टेट हाईवे पर 7.5% तक बढ़ोत्तरी हुई है। भोपाल से देवास का सफर करते समय निजी वाहन पर फंदा टोल प्लाजा पर पहले 33 रुपए लगते थे, अब 35 लगेंगे। वहीं अगले प्लाजा पर 42 की 45 रुपए देने होंगे। उसके बाद पड़ने वाले प्लाजा पर 72 की जगह 77 रुपए चुकाने होंगे। तीनों मिलाकर कुल लगभग 141 किमी के सफर में 10 रुपए ज्यादा देने होंगे।

जिन स्टेट हाईवे पर टोल टैक्स बढ़ा है, उनमें मटकुली-तामिया-छिंदवाड़ा मार्ग, जावरा-नयागांव, चांदपुर-आलीराजपुर और मंदसौर-सीतामऊ मार्ग शामिल हैं। मनगवां से एमपी-यूपी बॉर्डर, ब्यावरा एमपी-राजस्थान बाॅर्डर, ग्वालियर-भिंड एमपी-यूपी बाॅर्डर जैसे नेशनल हाईवे भी शामिल हैं।

हालांकि, प्रदेश के 92 मार्ग ऐसे भी हैं जहां टोल टैक्स नहीं बढ़ा। पीडब्ल्यूडी के तहत आने वाले 102 रास्तों पर टोल लगता है, इनमें से कुल 10 मार्गों पर ही टैक्स बढ़ाया गया है। एमपीआरडीसी के मुताबिक, निर्माण की सेवा शर्तों के तहत लागत बढ़ने के कारण टैक्स बढ़ा है।