खंडवा में रॉड से पीट-पीटकर आदिवासी युवक की हत्या, गुस्साए परिजनों ने आरोपियों के घर के सामने की अंत्येष्टि

पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। परिजनों ने मंगलवार को सड़क पर चक्काजाम कर दिया और आरोपियों के घर के सामने ही मृतक का अंतिम संस्कार किया।

Updated: Feb 22, 2023, 05:23 AM IST

खंडवा। मध्य प्रदेश में आदिवासियों के साथ प्रताड़ना की घटनाएं नहीं थम रही हैं। खंडवा में एक आदिवासी युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। आरोपियों ने युवक को रॉड से बेरहमी से पीटा था। हत्या की वजह आपसी विवाद बताया जा रहा है। जिन लोगों ने युवक को पीटा था उनके नामों का खुलासा युवक ने खुद मौत से पहले वीडियो में किया है। पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। परिजनों ने मंगलवार को सड़क पर चक्काजाम कर दिया और आरोपियों के घर के सामने ही मृतक का अंतिम संस्कार किया।

मामला खालवा थाना क्षेत्र के गांव कोठड़ा में सोमवार देर रात 3 बजे का है। एसपी विवेकसिंह ने बताया कि फूलचंद लहूलुहान हालत में घर पहुंचा और अपने साथ मारपीट की घटना की जानकारी परिजनों को दी। उसने बताया कि कुछ लोगों ने उसे लोहे की रॉड से पीटा। परिजन उसे एंबुलेंस में लेकर खंडवा जिला अस्पताल रवाना हुए। लेकिन रास्ते में फूलचंद की मौत हो गई। फूलचंद की पत्नी के बताए अनुसार पुलिस ने कोठडा के दुर्गालाल, रामदयाल उर्फ रामू और मयाराम पर हत्या का केस दर्ज कर लिया है।

आरोपियों की गिरफ्तारी और परिवार को न्याय, मुआवजा दिलाने के लिए पुलिस थाने का घेराव कर चक्काजाम किया। उनकी गिरफ्तारी के लिए टीमें गठित कर दी है। साथ ही परिवार को 51 लाख रुपए की आर्थिक मदद और परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी दिए जाने की मांग भी की। आदिवासी समाज के लोगों ने देर रात को ही थाने का घेराव किया था।
आरोपियों के घरों पर बुलडोजर चलाने की भी मांग की जा रही है। 

आदिवासी बहुल खालवा हरसूद विधानसभा में आता है। यहां से प्रदेश सरकार में वनमंत्री विजय शाह विधायक है। आदिवासी युवक के परिवार वालों ने आरोपियों की पहचान के लिए वीडियो बनाया था। जिसमें वह मौत से पहले आरोपियों के नामों का खुलासा कर रहा है। यह वीडियो उन्होंने मंत्री विजय शाह को देने के लिए दिया था। ताकि, आरोपियों पर सख्त कार्रवाई हो सकें। इधर, कांग्रेस नेता मुकेश दरबार ने चक्काजाम में शामिल होकर आदिवासी युवक की हत्या को मंत्री की नाकामी बताई।