अंग्रेजों की डंडा मार पुलिस अब नहीं चलेगी, तर्कपूर्ण पुलिसिंग जरूरी है: भोपाल में बोले अमित शाह

सीएम हाउस के लिए रवाना हुए अमित शाह, यहां लंच के बाद पहुंचेंगे जंबूरी मैदान, शाम 4.45 पर करेंगे रोड शो

Updated: Apr 22, 2022, 08:17 AM IST

भोपाल। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज एक दिवसीय दौरे पर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल पहुंच गए हैं। गृहमंत्री अमित शाह का मेगा शो होगा और वे तीन बड़े कार्यक्रम में शामिल होंगे। इससे पहले उन्होंने CAPT (सेंट्रल एकेडमी फॉर पुलिस ट्रेनिंग) सेंटर के में अधिकारियों को संबोधित किया। CAPT को संबोधित करते हुए मैं शाह ने भोपाल में नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी खोलने का ऐलान किया।

इस दौरान गृहमंत्री शाह ने कहा कि, 'अब अंग्रेजों की डंडा मार पुलिस नहीं चलेगी, नॉलेज, सबूत और तर्कपूर्ण पुलिसिंग जरूरी है। पुलिस को अपराधियों से दो कदम आगे रहना होगा, इसके लिए टेक्नोलॉजी बहुत जरूरी है। कॉन्स्टेबल और हेड कॉन्स्टेबल को भी टेक्नो फ्रेंडली होना होगा। CAPT जैसी मीटिंग्स के जरिए कुछ राज्य मिलकर अपने क्षेत्र की समस्याओं पर चर्चा कर सकते हैं। एक जैसे अपराध के लिए समान नीति बना सकते हैं।'

यह भी पढ़ें: 400 वें प्रकाश पर्व पर पीएम मोदी ने जारी किया स्मारक सिक्का, गुरु तेगबहादुर के बलिदान को किया याद

उन्होंने आगे कहा कि, 'देशभर के सामने चुनौतियां हैं, जैसे- ड्रग्स, हवाला, साइबर फ्रॉड, इन चैलेंजेस पर भी विचार-विमर्श किया जा सकता है। डाटा नया विज्ञान है और बिग डाटा में सभी समस्याओं का समाधान है, इसे देशभर की पुलिस को अपनाना चाहिए।' इस दौरान मंच पर CM शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा भी मौजूद थे।

सीएम चौहान ने यहां एमपी पुलिस की तारीफ करते हुए कहा कि हमारे पुलिस जवानों ने दो साल में 21 एकड़ जमीन मुक्त कराई। प्रदेश में डायल 100 का रिस्पॉन्स टाइम इतना कम है कि इधर सूचना मिलती है, उधर हमारी पुलिस घटनास्थल पर पहुंच जाती है।

अमित शाह शुक्रवार को 8 घंटे भोपाल में बिताएंगे। CAPT में कार्यक्रम समाप्ति के बाद अमित शाह से CM हाउस केंद रवाना हो गए हैं। यहीं लंच करेंगे इसके बाद दोपहर 2.30 बजे जंबूरी मैदान में तेंदूपत्ता संग्राहकों का सम्मेलन। शाह का भोपाल में रोड शो भी प्रस्तावित है।