भोपाल, इंदौर सहित MP के कई जिलों में बेमौसम बरसात, रबी फसल खराब होने से किसान परेशान

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा। कई जगह तेज और हल्की बारिश होगी, तो कई जिलों में बारिश के साथ-साथ आंधी चलेगी और ओले भी गिरेंगे।

Updated: Mar 17, 2023, 09:14 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में पिछले दो दिनों से बारिश का सिस्टम एक्टिव हो गया है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में 20 मार्च तक मौसम की यही स्थिति रहेगी। कई इलाकों में बारिश, ओलावृष्ट और तेज आंधी चलेगी। मार्च महीने में बेमौसम बरसात की वजह से किसानों को जबरदस्त तकलीफ हुई है। किसान रबी फसल खराब होने से परेशान हैं।

मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, रीवा संभाग के साथ कटनी, जबलपुर, पन्ना, दमोह, सागर और छतरपुर में तेज आंधी के साथ ओले गिर सकते हैं। इसके साथ ही, ग्वालियर, सागर-शहडोल में बारिश के भी आसार हैं। हवा की रफ्तार 40 से 60Km प्रतिघंटा रह सकती है।

यह भी पढ़ें: MP में H3N2 संक्रमण की एंट्री, भोपाल का युवक मिला संक्रमित

मौसम विभाग के मुताबिक, 18 और 19 मार्च को भी ग्वालियर चंबल, इंदौर, उज्जैन और भोपाल संभाग में बारिश के साथ तेज आंधी भी चलेगी और बिजली गिरने की संभावना है। इसी तरह भिंड, शहडोल, ग्वालियर, रीवा, नर्मदापुरम, जबलपुर, नीमच, सागर और मंदसौर में 20 मार्च को मौसम करवट ले सकता है। बारिश के चलते प्रदेश का मौसम भी ठंडा रहेगा।

इसके पहले कल यानी गुरुवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में बारिश के साथ-साथ ओले भी गिरे। कई जगह बारिश शाम से शुरू हुई तो देर रात तक चलती रही। भोपाल, विदिशा और नीमच में तेज बारिश हुई। जबकि, सागर और रायसेन में हल्की बारिश दिखाई दी। दूसरी ओर, मंदसौर में तेज बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि भी हुई। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश की वजह से प्रदेश में दिन के तापमान में ढाई डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गिरावट हुई है। रात के तापमान में भी इसके करीब ही गिरावट दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें: पेसा कोऑर्डिनेटर्स नियुक्ति घोटाले की जांच के लिए STF गठित करें, दिग्विजय सिंह ने लिखा सीएम शिवराज को पत्र

बेमौसम बरसात की वजह से किसानों को जबरदस्त तकलीफ हुई है। कई जिलों में फसले बर्बाद हो गईं। सीहोर जिले में रबी, गेंहू और चने की फसल पर बुरा असर पड़ा है। नुकसान भरपाई के लिए सीहोर में लगभग एक दर्जन गांवों के किसानों ने जमकर हंगामा भी किया। सीहोर में किसान अब सरकार से मुआवजे की अपेक्षा कर रहे हैं। वह रोज प्रदर्शन कर प्रशासन को ज्ञापन सौंप रहे हैं। यहां किसानों ने खराब हुई फसल के बीच खेतों में खड़े होकर नारेबाजी की और तत्काल मुआवजे की मांग की है। किसानों का कहना है कि मुआवजा तो दूर नुकसान का सर्वे तक शुरू नहीं हुआ है।