औरतों को बाज़ार और जुलूस में जाने की मनाही, गुना मस्जिद कमेटी का फ़रमान

गुना समेत मध्य प्रदेश के कई जिलों में मोहर्रम के जुलूस में महिलाओं के शामिल होने पर पाबंदी, महिलाओं को घरों में ही रहकर इबादत करने का फरमान जारी

Updated: Jul 29, 2023, 04:13 PM IST

गुना। मध्य प्रदेश के गुना मस्जिद कमेटी ने महिलाओं को लेकर एक तालिबानी फरमान जारी किया है।  मस्जिद कमेटी ने मुहर्रम के जुलूस में महिलाओं के शामिल होने पर पाबंदी लगा दी है। यह पाबंदी इसी साल से लागू की गई। इस संबंध में बाकायदा आदेश जारी कर कहा गया कि महिलाएं हमारे घरों की इज्जत हैं, घर में रहकर ही इबादत करें।

जिला वक्फ कमेटी समेत कई मस्जिदों के मुहर से जारी इस महिला विरोधी आदेश में कहा गया है कि, 'हमारी मां, बहनें, बीवियां, हमारे घरों की इज्जत हैं। हमारी बहनें हमारे सिर का ताज, हमारी बीवियां हमारे घरों की जीनत हैं। लिहाजा अपनी मां-बहनों को घरों में रहकर इबादत करने ताकीद करें।' 

आदेश में आगे लिखा है कि वक़्त की नज़ाकत को समझे क्योंकि इनका बाजार में व जुलूसों में आना ना ही शरई ऐतबार से सही है, और ना ही आज के दौर के हिसाब से। इसके साथ ही पुरुषों से आह्वान किया गया है कि आदेश के बाद भी अगर कोई महिला बाजार में आती है तो, उन्हें समझाईश देकर घर जाने को बोलें।

स्थानीय लोगों के मुताबिक जिले में पहली बार इस तरह का फरमान निकाला गया है जिसमें जुलूस के दौरान महिलाओं के बाजार में आने पर भी रोक लगा दी गई है। इस तरह के तालिबानी फरमान प्रदेश के अन्य कई जिलों से भी सामने आए हैं। उज्जैन के बड़नगर में भी शहर काजी द्वारा यही आदेश जारी किया गया है। रतलाम शहर काजी द्वारा भी इस तरह के फरमान जारी किए जाने की जानकारी मिली है।